कोलकाता, जागरण संवाददाता। Durga Puja 2019: पश्चिम बंगाल के कोलकाता में अभी चतुर्थी, पंचमी से हीं महानगर की सड़कों पर पूजा घूमने को दर्शनार्थियों का हुजूम उमड़ पड़ा। पश्चिम बंगाल के कोलकाता यूं तो चतुर्थी-पंचमी से ही पूजा घूमने का ट्रेंड कुछ साल पहले शुरू हो गया है, लेकिन इस बार जिस तरह पूरी पूजा के दौरान बारिश की आशंका बनी हुई है, उसे देखते हुए लोग अभी से ही ज्यादा से ज्यादा पंडाल घूम लेना चाहते हैं। यही कारण है कि चतुर्थी के बाद पंचमी को भी महानगर की सड़कों पर दर्शनार्थियों का हुजूम उमड़ पड़ा।

कोलकाता में बिजली की गर्जना के साथ हुई बारिश ने पंचमी का मजा बिगाड़ने के संकेत जरूर दिए थे, लेकिन थोड़ी देर में बारिश रूक गई और दिन चढ़ने के साथ ही कड़ी धूप निकल आई, जिसने पूजा दर्शनार्थियों के चेहरे खिला दिए। फिर क्या था, दोपहर होते ही सड़कों पर भीड़ उमड़ने लगी। अचानक से ट्रैफिक जाम लग गया।

उत्तर से दक्षिण कोलकाता तक विभिन्न पूजा पंडालों में लोगों की भारी भीड़ लगने शुरू हो गई। मोहम्मद अली पार्क, कालेज स्क्वायर, संतोष मित्र स्क्वायर, 25 पल्ली, देशप्रिय पार्क, त्रिधारा सम्मिलिनी, बागबाजार सार्वजनीन, अहिरीटोला सार्वजनीन, कुम्हारटोली पार्क, भवानीपुर 75 पल्ली, शिमला व्यायाम समिति, विवेकानंद स्पोर्टिंग क्लब, 37 पल्ली, बादामतल्ला आषाढ़ संघ, देशप्रिय पार्क, राजडांगा नव उदय संघ, नाकतल्ला उदयन संघ, एकडालिया एवरग्रीन, चलताबगान, तेलंगाबगान, हाथीबगान सार्वजनीन समेत विभिन्न पूजा पंडालों में भीड़ रही।

वहीं हावड़ा में जातीय सेवा दल, घासबगान स्पोर्टिंग क्लब, छात्र व्यायाम समिति, आलापनी व अग्रदूत के पूजा पंडालों में भी अच्छी भीड़ रही। दर्शनार्थियों की भीड़ के बीच विभिन्न पूजा पंडालों के उद्घाटन का दौर भी चलता रहा। राज्यपाल ने इस दिन सेवक संघ के पूजा पंडाल का उद्घाटन किया। 

षष्ठी, सप्तमी व अष्टमी को हल्की बारिश की आशंका

राजधानी कोलकाता समेत राज्य भर के तमाम इलाकों में दुर्गोत्सव के दौरान हल्की बारिश की संभावना जाहिर करते हुए मौसम विभाग के क्षेत्रीय कार्यालय की ओर से बताया गया कि बहुत अधिक तो नहीं, लेकिन षष्ठी, सप्तमी व अष्टमी को भी छिटपुट बारिश की संभावना है।

वहीं गुरुवार को भी कोलकाता समेत आसपास के संलग्न जिलों में आसमान में बादल छाए रहे और कई स्थानों पर हल्की बारिश भी हुई। विभाग की ओर से बताया गया कि अधिक बारिश की संभावना नहीं है, सो पूजा के उत्साह में खलल पड़ने की आशका भी कम है। इसी तरह से षष्ठी, सप्तमी और अष्टमी को भी छिटपुट बारिश होगी। महानगर कोलकाता के अलावा हावड़ा, हुगली, उत्तर व दक्षिण 24 परगना, पूर्व व पश्चिम मेदिनीपुर, बाकुड़ा, पुरुलिया, नदिया जिले में भी रह रहकर छिटपुट बारिश होती रहेगी।

बताया गया कि आगामी चार दिनों तक इसी तरह का मौसम बना रहेगा। हालाकि भारी बारिश नहीं होगी, जिसके कारण दुर्गा पूजा घूमने वालों को किसी तरह की कोई समस्या नहीं होने वाली है। विभाग ने यह भी पूर्वानुमान जारी किया है कि नवमी से बारिश बढ़ सकती है। वहीं बड़े आयोजक मंडपों में दर्शनार्थियों के उमड़ने को लेकर फिलहाल संशय की स्थिति में है। मौसम विभाग की मानें तो हर दिन अधिक से अधिक 10 से 15 मिनट तक हल्की बारिश होगी। उसके बाद फिर आसमान साफ हो जाएगा।

Posted By: Preeti jha

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप