कोलकाता, जागरण संवाददाता। इस दुर्गा पूजा के दौरान कोलकाता के पूजा पंडाल के आयोजकों ने एक सूझबूझ भरा कदम उठाया है। इस बार तीन दुर्गा पूजा कमिटियों ने नवजात बच्चों को स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए स्तनपान चेंबरों की व्यवस्था की है। अभी हाल ही में कोलकाता में बच्चों को दूध पिलाने वाली माता को परेशानियों से गुजरना पड़ा था।

कोलकाता के एक मॉल से लेकर एक अभिजात होटल में ऐसी ही एक मां को बच्चे को स्थानपान कराने के लिए परेशान होना पड़ा था। एक मॉल के प्रबंधक ने कहा था कि वह अपने भूख से रोते बच्चे को दूध पिलाने के लिए कोई ठीक जगह तलाशे। महिला से कहा गया कि वह चाहें तो वॉशरूम में जाकर बच्चे को स्तनपान करा सकती हैं लेकिन सार्वजनिक रूप से नहीं।

एक दूसरी घटना में एक मां से कहा गया था कि वह घर जाकर बच्चे को दूध पिलाएं यहा नहीं। लेकिन इस बार कोलकाता की अहीरीटोला दुर्गा पूजा, सॉल्टलेक एफडी ब्लॉक और चक्रबेरिया सर्बजननी दुर्गोत्सव कमिटी ने एक स्पेशल ब्रेस्ट फीडिंग चेंबर बनाने का फैसला किया है।

फेस्टिवल एक्सपीरिएंशिया नामक एक संगठन ने इन दुर्गा पूजा समितियों के साथ यह पहल की है। ये लोग दुर्गा पूजा के आयोजन को अपनी वेबसाइट महा उत्सव ऑनलाइन पर लाइव दिखाएंगे। चक्रबेरिया सर्बजननी दुर्गोत्सव कमिटी के अशिम कुमार बसु का कहना है, इसकी बहुत जरूरत थी। यह एक अच्छी पहल है। इससे पहले ब्रेस्ट फीडिंग रूम नहीं थे। अब हमें उम्मीद है कि इससे बदलाव आएगा। 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021