Move to Jagran APP

कैंसर पर शोध में तेजी लाने को कोलकाता में खुला देश का पहला ओंकोलाजी इमेज बैंक

कोलकाता में देश का पहला ओंकोलाजी इमेज बैंक खोला है जिसे छवि नाम दिया गया है। यह देश-विदेश के शोधकर्ताओं को विभिन्न प्रकार के कैंसर से पीडि़त मरीजों की मेडिकल रिपोर्ट इलाज में मिली सफलता अथवा विफलता इलाज के दौरान मरीज को हुईं समस्याएं आदि जानकारी आनलाइन निश्शुल्क प्रदान करेगा।

By JagranEdited By: Sumita JaiswalPublished: Wed, 28 Sep 2022 05:30 PM (IST)Updated: Wed, 28 Sep 2022 05:30 PM (IST)
कैंसर पर शोध में तेजी लाने को कोलकाता में खुला देश का पहला ओंकोलाजी इमेज बैंक
छवि पहला इमेजिंग बायोबैंक है, जो ओकोंलाजिकलइमेजिंग को समर्पित है। सांकेतिक तस्‍वीर ।

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। कैंसर पर शोध में तेजी लाने के लिए टाटा मेडिकल सेंटर, कोलकाता और इंडियन इंस्टीच्यूट आफ टेक्नोलाजी (आइआइटी) खडग़पुर ने मिलकर कोलकाता में देश का पहला ओंकोलाजी इमेज बैंक खोला है, जिसे 'छवि' नाम दिया गया है। यह देश-विदेश के शोधकर्ताओं को विभिन्न प्रकार के कैंसर से पीडि़त मरीजों की मेडिकल रिपोर्ट, उनके इलाज की पद्धति, इलाज में मिली सफलता अथवा विफलता, इलाज के दौरान मरीज को हुईं समस्याएं, उनमें दिखे लक्षण इत्यादि की विस्तृत जानकारी आनलाइन निश्शुल्क प्रदान करेगा। छवि पहला इमेजिंग बायोबैंक है, जो ओकोंलाजिकलइमेजिंग को समर्पित है। 

loksabha election banner

ऐसे काम करेगा इमेजिंग बैंक

कैंसर के बारे में जानकारी चाहने पर आनलाइन माध्यम से छवि के डेटा बैंक में निश्शुल्क एक्सेस किया जा सकेगा। इसे टाटा मेडिकल सेंटर, कोलकाता और आइआइटी खडग़पुर ने शोध के क्षेत्र में सहयोगात्मक परियोजना के तौर पर डिजाइन किया है और नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी आफ इंडिया (एनडीएलआइ) के एक हिस्से के रूप में विकसित किया गया है। इसमें इमेज बायोबैंक यानी विभिन्न प्रकार के कैंसर के मरीजों की मेडिकल रिपोर्ट (जिसमें बायोप्सी, एमआरआइ, सिटी स्कैन से लेकर कैंसर का पता लगाने वाले सारे टेस्ट की तस्वीरें और विस्तृत रिपोर्ट शामिल होंगी) के साथ ढेरों केस स्टडीज का डेटा उपलब्ध होगा। शोधकर्ता अपनी जरुरत के मुताबिक इसमें से जानकारियां संग्रह कर सकेंगे। यह पहल देश के प्रमुख भारतीय कैंसर संस्थानों के बीच भावी सहयोगात्मक शोध प्रयासों की नींव को भी मजबूत करेगा। शोधकर्ता, शिक्षाविद और उद्योग विशेषज्ञ 'छवि' में उपलब्ध इमेजिंग डेटा के भंडार का उपयोग कर लाभान्वित होंगे। 

उद्घाटन में ये रहे मौजूद

छवि के उद्घाटन अवसर पर टाटा मेडिकल सेंटर, कोलकाता के निदेशक डा. पी अरुण,  टाटा मेडिकल सेंटर के पूर्व निदेशक डा. मैमन चंडी, आइआइटी खडग़पुर के पूर्व निदेशक व आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और कंप्यूटर विज्ञान के प्रोफेसर पार्थ प्रतिम चक्रवर्ती के अलावा आइआइटी खडग़पुर के डीन आउटरीच प्रोफेसर जयंत मुखर्जी, एसीटीआरइसी मुंबई, टाटा मेमोरियल हास्पिटल मुंबई, संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीच्यूट लखनऊ, क्रिश्चियन मेडिकल कालेज वेल्लोर के विभागाध्यक्ष एवं कैंसर व चिकित्सा क्षेत्र में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के विशेषज्ञों ने भाग लिया। इस अवसर पर टाटा मेडिकल सेंटर के डा. संजय चटर्जी, डा. इंद्रनील मल्लिक और डा. संतम चक्रबर्ती भी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.