Move to Jagran APP

Coal smuggling Case: ईडी ने कोयला तस्करी के आरोपित विनय मिश्रा की 172 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कहा है कि कोयला तस्करी मामले के आरोपित विनय मिश्रा की संपत्ति को जब्त करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। जांचकर्ताओं का दावा है कि करीब 172 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की जा चुकी है।

By Vijay KumarEdited By: Published: Mon, 28 Jun 2021 10:16 PM (IST)Updated: Mon, 28 Jun 2021 10:16 PM (IST)
Coal smuggling Case: ईडी ने कोयला तस्करी के आरोपित विनय मिश्रा की 172 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की
कोलकाता समेत राज्य के विभिन्न हिस्सों में विनय मिश्रा की करीब 1,352 करोड़ रुपये की संपत्ति।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कहा है कि कोयला तस्करी मामले के आरोपित विनय मिश्रा की संपत्ति को जब्त करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। जांचकर्ताओं का दावा है कि करीब 172 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की जा चुकी है। ईडी के सूत्रों के मुताबिक कोलकाता समेत राज्य के विभिन्न हिस्सों में विनय मिश्रा की करीब 1,352 करोड़ रुपये की संपत्ति है। ईडी अधिकारियों ने कहा कि इसे चरणबद्ध तरीके से जब्त किया जाएगा। विनय कोयला तस्करी मामले की जांच शुरू होने के बाद से ही देश से बाहर है।

loksabha election banner

पिछले दिनों ईडी ने कोलकाता में छह करोड़ रुपये मूल्य का एक भूखंड कुर्क किया है। एजेंसी ने कहा कि उसके द्वारा कुर्क की गई जमीन वेस्ट एंड पिग्मेंट एंड केमिकल्स प्राइवेट लिमिटेड और देशप्राण प्रॉपर्टीज लिमिटेड के संयुक्त स्वामित्व वाली है और यह कोलकाता में देशप्राण शासमल रोड पर स्थित है।

ईडी ने दावा किया कि जांच में पता चला कि इस संपत्ति की खरीद के लिये छह करोड़ रुपये का अग्रिम भुगतान एलटीबी इंफ्राकंसल्टेंट प्राइवेट लिमिटेड के खातों से किया गया। इसमें आरोप लगाया गया कि कथित रकम का स्रोत अपराध से हुआ आर्थिक लाभ था और यह रकम नकदी के तौर पर एलटीबी इंफ्राकंसल्टेंट्स प्राइवेट लिमिटेड के बैंक खातों में जमा कराई गई थी। इस कंपनी के मालिक विनय मिश्रा और विकास मिश्रा हैं।

विकास मिश्रा को इस मामले में ईडी पहले गिरफ्तार कर चुकी है और उसका भाई और टीएमसी की युवा शाखा का नेता विनय मिश्रा माना जा रहा है कि कुछ समय पहले देश छोड़कर जा चुका है और उसने संभवत: भारतीय नागरिकता भी छोड़ दी है। एजेंसी इस मामले में बांकुड़ा पुलिस थाने के पूर्व प्रभारी निरीक्षक अशोक कुमार मिश्रा को भी गिरफ्तार कर चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.