Move to Jagran APP

13 दिनों के विदेश दौरे पर आज रवाना होंगी ममता

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी यूरोप के दो देशों जर्मनी और इटली के 13 दिवसीय दौरे पर रविवार को रवाना होंगी।

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Sep 2018 08:02 AM (IST)Updated: Sun, 16 Sep 2018 08:02 AM (IST)
13 दिनों के विदेश दौरे पर आज रवाना होंगी ममता

-16 से 28 सितंबर तक फ्रैंकफर्ट व मिलान के दौरे पर रहेंगी मुख्यमंत्री

loksabha election banner

-अपनी अनुपस्थिति में कामकाज देखने के लिए दो कमेटियों का किया गठन

..............

जागरण संवाददाता, कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी यूरोप के दो देशों जर्मनी और इटली के 13 दिवसीय दौरे पर रविवार को रवाना होंगी। राज्य सचिवालय नवान्न सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ममता दोपहर की फ्लाइट से दुबई होते हुए जर्मनी के फ्रैंकफर्ट शहर पहुंचेंगी। वहां पांच दिन व्यतीत करने के बाद वे इटली के मिलान शहर जाएंगी। वे 28 सितंबर को महानगर लौटेंगी। अपनी अनुपस्थिति में कामकाज देखने के लिए मुख्यमंत्री ने मंत्रियों व अधिकारियों की दो कमेटियों का गठन किया है। उनकी अनुपस्थिति में मंत्रियों का समूह और अधिकारियों की समिति राज्य में किसी भी आपात स्थिति से निपटेगी।

................

निवेश आकर्षित करने के लिए है दौरा

मुख्यमंत्री का यह दौरा राज्य में निवेश आकर्षित करने के लिए है। इस दौरे में राज्य के मुख्य सचिव मलय दे, वित्त सचिव एसके द्विवेदी, मुख्यमंत्री के निजी सचिव गौतम सान्याल और राज्य का एक औद्योगिक प्रतिनिधिमंडल भी जाएगा। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री फ्रैंकफर्ट व मिलान में वहां के उद्योगपतियों के साथ बैठक करेंगी। वह वहां के उद्यमियों को बंगाल में निवेश के लिए आमंत्रित करेंगी और राज्य सरकार की ओर से आयोजित होने वाले बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट के लिए आमंत्रित करेंगी।

..............

सफर पर एक नजर

प्राप्त जानकारी के अनुसार ममता बनर्जी फ्रैंकफर्ट में इंडो-जर्मन चेंबर ऑफ कामर्स की ओर से आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेंगी। वहां वे इस्पात व वाहन उद्योग से जुड़े उद्योगपतियों के साथ बैठक करेंगी। फ्रैंकफर्ट का कार्यक्रम समाप्त कर मुख्यमंत्री 21 सितंबर की सुबह मिलान के लिए रवाना होंगी। वहां वे राज्य में दुर्गापूजा और अगले साल बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट के लिए उद्यमियों को आमंत्रित करेंगी। इस दौरान राज्य में पर्यटन उद्योग में निवेश को लेकर भी चर्चा होगी।

.............

अनुपस्थिति में कामकाज देखेगी दो कमेटियां

शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी के नेतृत्व में 11 मंत्रियों की कमेटी मुख्यमंत्री की अनुपस्थिति में कामकाज देखेगी। इस कमेटी में पार्थ के अलावा पंचायत मंत्री सुब्रत मुखर्जी, शहरी विकास मंत्री फिरहाद हकीम, परिवहन मंत्री शुभेंदु अधिकारी, लोक निर्माण मंत्री अरूप विश्वास के अलावा छह अन्य मंत्रियों को शामिल किया गया है। उधर, अधिकारियों के कमेटी की अध्यक्षता सिंचाई, जलमार्ग एवं कृषि विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव नवीन प्रकाश करेंगे। अधिकारियों की कमेटी में गृह सचिव अत्रि भट्टाचार्य, राज्य के सुरक्षा सलाहकार सुरजीत कर पुरकायस्थ, राज्य के डीजी बीरेंद्र, एडीजी (कानून व्यवस्था) अनुज शर्मा और कोलकाता पुलिस के आयुक्त राजीव कुमार को शामिल किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.