-हरियाली बचाने के संदेश के साथ नौकरी की भी सीएम ने की घोषणा

-माइक्रोसॉफ्ट के ई-काम प्लेटफार्म से 6 लाख तांती होंगे लभान्वित

जागरण संवाददाता, कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को राज्य में आइटी क्षेत्र में दो नए निवेश की घोषणा की। पर्यावरण संरक्षण के लिए हरियाली बचाने की मुहिम 'सेव ग्रीन, स्टे क्लिन' कार्यक्रम के तहत पदयात्रा की समाप्ति के बाद नजरूल मंच में बोलते हुए सुश्री बनर्जी ने कहा कि आइटी की प्रमुख कंपनी विप्रो व माइक्रोसॉफ्ट राज्य में निवेश करने जा रही है। विप्रो को सिलिकॉन वैली आइटी हब में 50 एकड़ अतिरिक्त जमीन आवंटित की गई है। विप्रो के निवेश से 10 हजार युवाओं को रोजगार का अवसर मिलेगा। इतना ही नहीं सीएम ने कहा कि माइक्रोसॉफ्ट राज्य में ई-कामर्स प्लेटफार्म लेकर आ रही है जिसके तहत तांत उद्योग से जुड़े छह लाख तांत कारिगरों को रोजगार को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।

मंच से हरियाली बचाने का संदेश देने के साथ ही ममता ने कहा कि राज्य के लिए दो खुशखबरी है। राज्य में विप्रो निवेश करने जा रही है, 50 एकड़ जमीन आवंटित किया गया है। 10 हजार युवाओं को रोजगार मिलेगा। 100 एकड़ जमीन में सिलिकॉन वैली तैयार किया गया है। इस बीच सभी जमीन विभिन्न संस्थानों को आवंटित किए जा चुके हैं जिसमें से विप्रो 50 एकड़ जमीन ले रही है। ऐसे में सिलिकॉन वैली का विस्तार और 100 एकड़ जमीन में किया जा रहा है।

वहीं माइक्रोसॉफ्ट को लेकर ममता ने कहा कि कंपनी के ई-कामर्स प्लेटफार्म तैयार करने से 6 लाख तांती लभान्वित होंगे। उनकी आमदनी 25 फीसद बढ़ेगी। माइक्रोसाफ्ट परियोजना की शुरुआत नदिया जिले से करेगी।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप