राज्य ब्यूरो, कोलकाता। बंगाल में 100 दिनी रोजगार व आवास योजना का जायजा लेने केंद्रीय टीम सोमवार को सूबे के दौरे पर आएगी। केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव आशीष कुमार गोयल ने इस बाबत बंगाल के समस्त जिलाधिकारियों को पत्र लिखकर सूचित किया था। प्राप्त जानकारी के मुताबिक केंद्रीय टीम सोमवार से शनिवार तक बंगाल के 16 जिलों में जाकर वहां इन दोनों योजनाओं की प्रगति का जायजा लेगी। गौरतलब है कि देश के कुल 100 जिलों में इन दोनों योजनाओं की प्रगति का मुआयना किया जाएगा।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक केंद्र की आठ टीमें पूर्व बर्द्धमान, उत्तर व दक्षिण 24 परगना, नदिया, मुर्शिदाबाद, कूचबिहार, उत्तर दिनाजपुर, पूर्व व पश्चिम मेदिनीपुर, जलपाईगुड़ी, हुगली, पुरुलिया, अलीपुरदुआर, बांकुडा़, मालदा और बीरभूम जिलों के तीन-चार ब्लाक के 10-12 पंचायतों का दौरा करेगी।

गौरतलब है कि भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व खड़गपुर से सांसद दिलीप घोष बंगाल में प्रधानमंत्री आवास योजना में भ्रष्टाचार का पहले ही आरोप लगा चुके हैं। उन्होंने यह भी कहा था कि 100 दिनी रोजगार योजना के लिए बंगाल को सबसे ज्यादा रुपये मिलते हैं।

दूसरी तरफ पंचायत मंत्री पुलक राय ने कहा कि केंद्र सरकार की टीमें सिर्फ बंगाल नहीं आ रही, बल्कि देश के 100 जिलों का दौरा करेगी। यह उनका रूटीन दौरा है। इस बीच प्रशासनिक सूत्रों से पता चला है कि राज्य सरकार की तरफ से सभी संबंधित विभागों को 100 दिनी रोजगार व आवास योजना से संबंधित सभी दस्तावेजों को ठीक से व्यवस्थित को कहा गया है। 

Edited By: Priti Jha