Move to Jagran APP

हड़ताल का बंगाल में आंशिक असर, कई जगहों पर हिंसक झड़पें

- पुलिस व हड़तालियों के बीच जमकर हुई हाथापाई -माहौल बिगाड़ने वालों पर बरसी लाठियां - सीट

By JagranEdited By: Published: Tue, 08 Jan 2019 11:04 PM (IST)Updated: Tue, 08 Jan 2019 11:04 PM (IST)
हड़ताल का बंगाल में आंशिक असर, कई जगहों पर हिंसक झड़पें

- पुलिस व हड़तालियों के बीच जमकर हुई हाथापाई

loksabha election banner

-माहौल बिगाड़ने वालों पर बरसी लाठियां

- सीटू ने हड़ताल को बताया सफल, राज्य सरकार पर साधा निशाना

जागरण संवाददाता, कोलकाता : केंद्र सरकार की कथित जनविरोधी नीतियों के खिलाफ सीटू समेत अन्य वाम समर्थित केंद्रीय ट्रेड यूनियनों की ओर से आहूत दो दिवसीय राष्ट्रव्यापी हड़ताल के पहले दिन मंगलवार को राज्य भर के कुछ हिस्सों में उपद्रव की छिटपुट घटनाएं हुई तो वहीं कई रेलवे स्टेशनों पर रेल संचालन अवरुद्ध होने की वजह से आम जनजीवन आशिक रुप से प्रभावित हुआ। उत्तर 24 परगना जिले के बारासात स्थित चंपाडाली इलाके में एक स्कूल बस पर प्रदर्शनकारियों द्वारा पथराव व एक सरकारी बस में तोड़फोड़ की घटना सामने आई। इधर, दक्षिण कोलकाता के जादवपुर इलाके से वरिष्ठ माकपा नेता सुजन चक्रवर्ती समेत कुल 169 प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने हिरासत में लिया गया। जिसके बाद राज्य भर के कई हिस्सों में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हाथापाई व नोकझोंक की खबर रही। हालांकि देर शाम बिना किसी शर्त के माकपा विधायक सुजन चक्रवर्ती को रिहा कर दिया गया। वहीं विधाननगर पुलिस कमिश्नरेट क्षेत्र के अंतर्गत पड़ने वाले दमदम कैंटोनमेंट, दमदम रोड और एयरपोर्ट के एक नंबर गेट के पास बंद के समर्थन में रैली निकालने व सड़क जाम करने की कोशिश में जुटे माकपा कार्यकर्ताओं पर कथित तौर पर सत्तारूढ़ तृणमूल के लोगों ने हमला कर दिया। इधर, पश्चिम ब‌र्द्धमान जिले के जमुरिया में प्रदर्शनकारियों ने एक बस में जमकर तोड़फोड़ की, तो वहीं सिलीगुड़ी के गेट बाजार इलाके से 15 प्रदर्शनकारियों को एनजेपी पुलिस ने हिरासत में ले लिया। इन लोगों पर सरकारी स्कूल को बंद करवाने व स्कूल बस को क्षति पहुंचाने का आरोप है। गिरफ्तार किए प्रदर्शनकारियों में स्थानीय पार्षद गोलाप राय व इलाके के नेता दिवेश चौबे शामिल रहे।

इधर, हड़ताल समर्थकों ने दक्षिण 24 परगना के उपनगर लखीकातपुर, कैनिंग, उत्तर 24 परगना के मध्यग्राम, हसनाबाद व बारासात में रेल संचालन रोकने की कोशिश की और उनकी पुलिस से झड़प हुई तो वहीं प्रदर्शनकारियों ने हुगली के रिसड़ा, उत्तरपाड़ा, पूर्वी ब‌र्द्धमान के समुद्रगढ़, बीरभूम के रामपुरहाट, पश्चिम ब‌र्द्धमान के दुगार्पुर में पूर्व रेलवे के हावड़ा मंडल में व दक्षिण पूर्व रेलवे के उलुबेरिया स्टेशन पर ट्रेन संचालन को बाधित किया। कोलकाता में हालाकि सरकारी व निजी बसें सड़कों पर दौड़ती नजर आई, लेकिन प्रदर्शनकारियों ने कई बसों व ट्रकों में तोड़फोड़ की और जादवपुर, शोभाबाजार और सियालदह क्षेत्र में रैलिया निकालीं। वहीं सीटू के प्रदेश अध्यक्ष सुभाष मुखर्जी ने कहा कि राज्य सरकार व पुलिस प्रशासन की ओर से हड़ताल को विफल करने की नाकाम कोशिश किए जाने के बावजूद हड़ताल सफल रहा है। इधर, राज्य के शिक्षा मंत्री व तृणमूल काग्रेस के महासचिव पार्थ चटर्जी ने कहा कि सरकार सार्वजनिक उपयोगिता सेवाओं को बनाए रखने के लिए हरसंभव कदम उठाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.