Move to Jagran APP

'देशभर में एक अप्रैल से बीएस 6 मानक के ईधन भी मिलेंगे'

आगामी एक अप्रैल से पश्चिम बंगाल सहित पूरे देश में क्लीनर फ्यूल के बीएस 6 मानक लागू हो जाएंगे।

By JagranEdited By: Published: Thu, 27 Feb 2020 06:35 PM (IST)Updated: Fri, 28 Feb 2020 06:15 AM (IST)
'देशभर में एक अप्रैल से बीएस 6 मानक के ईधन भी मिलेंगे'
'देशभर में एक अप्रैल से बीएस 6 मानक के ईधन भी मिलेंगे'

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : आगामी एक अप्रैल से पश्चिम बंगाल सहित पूरे देश में क्लीनर फ्यूल के बीएस 6 मानक लागू हो जाएंगे। बीएस 6 मानक के ईधन में सल्फर की मात्रा घटकर महज 10 पीपीएम (पा‌र्ट्स प्रति मिलियन) ही होगी जबकि बीएस 4 ईधन में सल्फर की मात्रा 50 पीपीएम होती है यानी अब बेहद उम्दा क्वालिटी का ईधन मिलेगा। यह जानकारी गुरुवार को इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड, पश्चिम बंगाल के कार्यकारी निदेशक प्रीतिश भरत ने दी। कोलकाता में आयोजित एक कार्यक्रम में उन्होंने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि बीएस 6 मानक के ईधन की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए इंडियन ऑयल की रिफाइनरीज, पाइपलाइनों, स्टोरेज टर्मिनलों और राज्यभर में खुदरा दुकानों को अपग्रेड किया गया है और गुणवत्ता बढ़ाने के सभी उपाय किए गए हैं। ईधन की सही मात्रा और गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए इंडियन ऑयल ने देशभर में अपने खुदरा स्वचालन के लिए एक मुहिम शुरू की है। इसके तहत ग्राहक अपना मोबाइल नंबर और वाहन नंबर साझा करने के बाद पेट्रोल पंपों पर ईधन भराने के तुरंत बाद ई- रसीद प्राप्त करने में सक्षम होंगे। यह ई-रसीद संबंधित वितरण इकाई की ओर से उनके मोबाइल पर स्वचालित रूप से भेज दी जाएगी। भरत ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का जिक्र करते हुए कहा कि एक अप्रैल, 2014 तक जहां 41.4 फीसद लोगों के पास एलपीजी कनेक्शन था, वह एक फरवरी, 2020 तक बढ़कर 97.5 फीसद पर पहुंच गया है। उन्होंने बताया कि महिलाओं को सशक्त करने के उद्देश्य से सभी एलपीजी वितरण केंद्रों में महिला मैकेनिकों को प्रशिक्षित कर उन्हें रोजगार देने के उपाय किए जा रहे हैं। 350 महिला मैकेनिकों को अभी तक इंडेन वितरकों द्वारा नियोजित किया गया है एवं और 200 से अधिक महिलाओं को प्रशिक्षित व नियोजित किया जाना है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर देश में एक अप्रैल से बीएस 4 वाहनों की बिक्री भी बंद हो जाएगी यानी अब वाहनों के साथ ईधन भी बीएसएफ 6 मानक के ही मिलेंगे।,हालांकि पुरानी गाड़ियों के बीएस 6 ईंधन से चलने पर कोई समस्या नहीं होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.