Move to Jagran APP

बीएसनएल भवन में अग्निकांड की जांच का आदेश

सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी एमटीएनएल और बीएसएनएल की दिल्ली मुंबई और कोलकाता की इमारतों में आग लगने की घटनाओं के बाद मंगलवार को सरकार ने मामले की उच्च स्तरीय जाच के आदेश दिए।

By JagranEdited By: Published: Wed, 24 Jul 2019 02:00 PM (IST)Updated: Wed, 24 Jul 2019 02:00 PM (IST)
बीएसनएल भवन में अग्निकांड की जांच का आदेश
बीएसनएल भवन में अग्निकांड की जांच का आदेश

जागरण न्यूज नेटवर्क, कोलकाता : सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी एमटीएनएल और बीएसएनएल की दिल्ली, मुंबई और कोलकाता की इमारतों में आग लगने की घटनाओं के बाद मंगलवार को सरकार ने मामले की उच्च स्तरीय जाच के आदेश दिए। साथ ही दोनों कंपनियों से अग्निशमन को लेकर समयबद्ध तरीके से अपनी इमारतों का नया ऑडिट कराने को कहा है।

loksabha election banner

आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार सोमवार को एमटीएनएल के मुंबई स्थित बाद्रा टेलीफोन एक्सचेंज और बीएसएनएल की कोलकाता के साल्टलेक स्थित इमारत में आग की बड़ी घटनाएं हुईं। वहीं दिल्ली में एमटीएनएल के किदवई भवन इमारत में भी एक छोटी आग की घटना हुई। एक ही दिन घटित हुई इन आग की घटनाओं पर दमकल विभाग ने नियंत्रण पा लिया और इसमें कोई हताहत नहीं हुआ। पुलिस और दमकल विभाग के अधिकारी आग के कारणों का पता लगा रहे हैं। इसी बीच केंद्रीय दूरसंचार मंत्री रविशकर प्रसाद ने मामले की उच्च स्तरीय जाच के आदेश दिए हैं। साथ ही दोनों कंपनियों से एक निश्चित समय सीमा में इमारतों का नया सुरक्षा ऑडिट कराने के लिए कहा है। बीएसएनएल और एमटीएनएल के विशेषज्ञ 24 घटे घटनास्थल पर तैनात किए गए हैं ताकि नेटवर्क और प्रभावित सेवाओं को फिर सुचारू करने का काम पूरा किया जा सके। विज्ञप्ति में कहा गया है कि दोनों कंपनियों के उच्चतम स्तर पर स्थिति की निगरानी की जा रही है। सोमवार को एमटीएनएल की मुंबई की इमारत में दोपहर तीन बजे बड़ी आग लगी। इस नौ मंजिला इमारत की छत पर 84 लोग फंसे थे, जिन्हें दमकल विभाग के लोगों ने सुरक्षित निकाल लिया। यह हाल के समय के सबसे बड़े बचाव कायरें में से एक था। इस इमारत में करीब 25,000 लाइनों वाले दो टेलीफोन एक्सचेंज काम करते हैं। साथ ही कंपनी का प्रशासनिक कार्यालय भी यहा है। आग पर रात तीन बजे तक पूरी तरह काबू पा लिया गया। इसी तरह एमटीएनएल के दिल्ली स्थित किदवई भवन में सोमवार तड़के चार बजे आग लग गई और इसपर सुबह पौने आठ बजे तक नियंत्रण पा लिया गया। इस भवन में एमटीएनएल का टेलीफोन एक्सचेंज होने के साथ ही दोनों कंपनियों का प्रशासनिक कार्यालय भी है। कोलकाता के साल्टलेक स्थित बीएसएनएल की इमारत में भी सोमवार रात को आग की घटना हुई। इस वजह से अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह की सेवाएं और पश्चिम बंगाल की इंटरनेट सेवाएं प्रभावित हुईं, हालाकि इन सेवाओं को अगले 24 घटे में फिर चालू कर लिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.