Move to Jagran APP

हिंदी में उत्कृष्ट कार्य के लिए बीएसएफ के त्रिपुरा फ्रंटियर को महानिदेशक के हाथों मिला राजभाषा शील्ड

हिंदी में बेहतर कार्य के लिए पूरी बीएसएफ में प्रथम स्थान किया प्राप्त। दिल्ली में बीएसएफ मुख्यालय में राजभाषा समारोह में महानिदेशक पंकज कुमार सिंह ने त्रिपुरा फ्रंटियर के आइजी को राजभाषा शील्ड प्रदान किया। त्रिपुरा फ्रंटियर के आइजी को राजभाषा शील्ड प्रदान करते बीएसएफ के महानिदेशक पंकज कुमार सिंह।

By Edited By: Published: Thu, 29 Sep 2022 10:14 PM (IST)Updated: Thu, 29 Sep 2022 10:14 PM (IST)
हिंदी में उत्कृष्ट कार्य के लिए बीएसएफ के त्रिपुरा फ्रंटियर को महानिदेशक के हाथों मिला राजभाषा शील्ड
विभिन्न सीमांत मुख्यालयों व प्रशिक्षण केंद्रों के साथ-साथ कार्मिकों को भी पुरस्कृत किया।

जेएनएन, कोलकाता : भारत सरकार, गृह मंत्रालय के राजभाषा विभाग के आदेशों के अनुसरण तथा राजभाषा नीति के कार्यान्वयन हेतु सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के त्रिपुरा फ्रंटियर मुख्यालय द्वारा एक से 30 सितंबर तक हिंदी माह एवं 14 से 29 सितंबर तक हिंदी पखवाड़ा का गंभीरतापूर्वक पालन किया गया। गुरुवार को समापन पर फ्रंटियर मुख्यालय में राजभाषा समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें हिंदी में उत्कृष्ट कार्य करने वाले कार्मियों को पुरस्कृत किया गया।

loksabha election banner

त्रिपुरा फ्रंटियर ने सीसुबल राजभाषा शील्ड पर कब्जा जमाया

वहीं, त्रिपुरा फ्रंटियर ने हिंदी में बेहतर कार्य के लिए पूरे सीमा सुरक्षा बल में भी प्रथम स्थान प्राप्त करते हुए सीसुबल राजभाषा शील्ड पर कब्जा जमाया है। दिल्ली में बीएसएफ मुख्यालय में गुरुवार को आयोजित राजभाषा समारोह में बल के महानिदेशक (डीजी) पंकज कुमार सिंह ने त्रिपुरा फ्रंटियर के आइजी को राजभाषा शील्ड प्रदान किया। महानिदेशक ने इस मौके पर हिंदी में सर्वाधिक कार्य के लिए विभिन्न सीमांत मुख्यालयों व प्रशिक्षण केंद्रों के साथ-साथ कार्मिकों को भी पुरस्कृत किया।

14, 19 एवं 20 सितंबर को हिंदी काव्य गोष्ठी/ काव्य पाठ

इधर, त्रिपुरा फंटियर द्वारा एक बयान में बताया गया कि हिंदी पखवाड़ा के दौरान कार्यालय में कार्यरत कार्मिकों को सरकार की राजभाषा नीति के प्रति सजग बनाने तथा उन्हें हिंदी में कार्य को बढ़ाने देने के लिए विभिन्न कार्यशाला व प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। इसमें मुख्यालय की विभिन्न शाखाओं के कार्मिकों ने भाग लिया और लाभान्वित हुए। कार्मिकों में हिंदी के प्रति रूझान उत्पन्न करने के उद्देश्य से 14, 19 एवं 20 सितंबर को हिंदी काव्य गोष्ठी/ काव्य पाठ का भी आयोजन भी किया गया।

भाषा मनोभाव व्यक्त करने का सबसे सशक्त माध्यम है

वहीं, समापन पर राजभाषा समारोह की अध्यक्षता करते हुए उप महानिरीक्षक/प्रधान स्टाफ अधिकारी, सीसुबल, त्रिपुरा ने कहा कि भारत जैसे विशाल और बहु-भाषी देश के नागरिकों को एक सूत्र में पिरोने तथा संपर्क भाषा के रूप में संपूर्ण देश को जोड़ने का अत्यंत महत्वपूर्ण कार्य राजभाषा हिंदी करती रही है। भाषा मनोभाव व्यक्त करने का सबसे सशक्त माध्यम है। किसी भी देश का समग्र विकास तभी संभव है जब उसके निवासी अपनी मातृभाषा में चिंतन एवं लेखन करें। मातृभाषा ही ज्ञान और अभिव्यक्ति का सबसे अच्छा माध्यम है।

स्वयं सरकारी कार्य हिंदी में करने की पहल व प्रोत्साहित करें

उन्होंने सभी से अनुरोध किया कि सरकारी कामकाज हिंदी में करने में गर्व महसूस करें और हिंदी के प्रयोग को बढ़ाने के लिए एक सकारात्मक सोच और उत्साहवर्धक वातावरण सृजित करके हिंदी में कार्य करने की प्रवृत्ति अपनाएं। उन्होंने मुख्यालय के सभी अधिकारियों से यह अपील की कि वे स्वयं सरकारी कार्य हिंदी में करने की पहल करें और अपने अधीनस्थ कार्मिकों को भी हिंदी में कार्य करने के लिए प्रेरित और प्रोत्साहित करें।

पखवाड़े के दौरान प्रतियोगिताओं के विजेता किए सम्मानित

इस समारोह में उन्होंने वर्ष 2021-22 के दौरान कार्मिकों द्वारा सरकारी कार्य मूलरूप से हिंदी में करने संबंधी प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत 10 विजेता प्रतिभागियों तथा हिंदी पखवाड़े के दौरान आयोजित की गई हिंदी विषयक विभिन्न प्रतियोगिताओं के 15 विजेता प्रतियोगियों को पुरस्कृत किया।

राजभाषा शील्ड जीतने पर सभी अधिकारियों/कार्मिकों को बधाई

इसके साथ वर्ष 2021-22 हेतु सरकारी कामकाज में हिंदी भाषा का सर्वाधिक प्रयोग करने वाले सर्वश्रेष्ठ एवं प्रथम स्थान पर चयनित सेक्टर मुख्यालय, सीसुबल, गोकुलनगर को फ्रंटियर मुख्यालय त्रिपुरा की रनिंग राजभाषा शील्ड भी प्रदान किया। अंत में उन्होंने त्रिपुरा फ्रंटियर के पूरे सीमा सुरक्षा बल में प्रथम स्थान प्राप्त करने और राजभाषा शील्ड जीतने पर सभी अधिकारियों/कार्मिकों को बधाई दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.