Move to Jagran APP

बीएसएफ ने तस्करी को नाकाम कर दो मवेशियों के साथ बांग्लादेशी तस्कर को किया गिरफ्तार

बीएसएफ के जवानों ने मुर्शिदाबाद जिले में सीमा चौकी बोयराघाट 78वीं वाहिनी के इलाके में तस्करी को नाकाम करते हुए दो मवेशियों के साथ एक बांग्लादेशी तस्कर को उस समय दबोच लिया जब वह भागीरथी नदी पार कर इसे बांग्लादेश में ले जाने की कोशिश कर रहा था।

By Priti JhaEdited By: Published: Mon, 19 Jul 2021 01:30 PM (IST)Updated: Mon, 19 Jul 2021 01:30 PM (IST)
दो मवेशियों के साथ बांग्लादेशी तस्कर गिरफ्तार

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। दक्षिण बंगाल फ्रंटियर अंतर्गत सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के सतर्क जवानों ने मुर्शिदाबाद जिले में सीमा चौकी बोयराघाट, 78वीं वाहिनी के इलाके में तस्करी को नाकाम करते हुए दो मवेशियों के साथ एक बांग्लादेशी तस्कर को उस समय दबोच लिया, जब वह भागीरथी नदी पार कर इसे बांग्लादेश में ले जाने की कोशिश कर रहा था।

loksabha election banner

बीएसएफ की ओर से एक बयान में बताया गया कि 17 जुलाई को बल की खुफिया शाखा को एक सुचना मिली कि एक बांग्लादेशी तस्कर कुछ मवेशियों के साथ बोयराघाट के नदी इलाके से सीमा क्रॉस कर बांग्लादेश में जाने वाला है। जिसकी सूचना तत्कालिक प्रभाव से कंपनी कमांडर से साझा की गई और उन्होंने तत्काल एक विशेष बोट पार्टी को निर्धारित इलाके में तलाशी के लिए भेज दिया। रात लगभग 11 बजे,  जवानों ने नदी में एक तस्कर के साथ मवेशियों की हरकत देखी। इसके बाद तुरंत कार्यवाही करते हुए बीएसएफ बोट पार्टी ने नदी में उन्हें घेर लिया और बांग्लादेशी तस्कर को हिरासत में लेने के साथ दो मवेशियों को जब्त कर लिया।

पकड़े गए तस्कर का नाम मिलन शेख है। वह बांग्लादेश के चपाईनवाबगंज जिले के शिवगंज थाना क्षेत्र का रहने वाला है।पूछताछ में तस्कर ने खुलासा किया कि वह एक महीने पहले नदी के रास्ते से भारत में नीमतिता के पास एक गांव मालदारपारा में आया और वहां मसूद नामक भारतीय तस्कर से मिला।

मसूद ने उसे मवेशी को भारत से बंगलादेश में पार करने के उपरांत 8,000 भारतीय मुद्रा देने की बात कही। उसे यह मवेशी बांग्लादेश में कमरुल शेख, ग्राम बखरोली को देना था। तस्कर ने बताया कि वे जब भी तस्करी की योजना बनाते तो बीएसएफ की सतर्क ड्यूटी को देखकर हिम्मत नही होती थी।

भारी बारिश की आड़ में मवेशियों को कराना चाहता था सीमा पार

जैसे ही भारी बारिश हुईं, मवेशियों को तस्करी के लिए नदी में डाला, लेकिन बीच नदी में बीएसएफ ने आकर पकड़ लिया। उन्होंने कहा कि उसके साथ दो और तस्कर थे, जो बारिश का सहारा लेते हुए वापस भारत की  ओर भाग गए। उनका नाम राजन शेख़ जो भारतीय तस्कर था और दूसरा मिराज शेख, जो बंग्लादेशी तस्कर था। गिरफ्तार बांग्लादेशी तस्कर को बीएसएफ ने अग्रिम कार्यवाही हेतु पुलिस स्टेशन रघुनाथगंज को सौंप दिया है।

तस्करों के मंसूबे लगातार हो रहे ध्वस्त

इधर, 78वीं बटालियन बीएसएफ के कार्यवाहक कमांडिंग ऑफिसर विश्वबंधु ने बताया कि उनके इलाके में मवेशी तस्करी पर पूर्णतया अंकुश लग चुका है, लेकिन ये तस्कर भारत के सीमावर्ती गांव से गरीब किसानों के मवेशियों की चोरी कर बारिश से नदी में आई बाढ़ का फायदा उठाकर तस्करी करने का प्रयास करते हैं। लेकिन बीएसएफ के सतर्क जवान तथा आधुनिक रात्रि कैमरे की वजह से इनके मंसूबे धराशाई कर दिए जाते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.