Move to Jagran APP

बीएसएफ ने बांग्लादेश में तस्करी के लिए सीमा के पास घास में छिपाकर रखी 925 बोतल फेंसेडिल की बड़ी खेप जब्त की

बांग्लादेश में शराब प्रतिबंधित होने की वजह से फेंसेडिल कफ सिरप का पड़ोसी देश के सीमावर्ती इलाकों में लोग नशे के तौर पर इस्तेमाल करते हैं। भारत से तस्करी कर काफी ऊंची कीमत पर वहां यह बेची जाती है। हालांकि बीएसएफ ने तस्करी पर शिकंजा कस रखा है।

By Priti JhaEdited By: Published: Wed, 25 May 2022 11:44 AM (IST)Updated: Wed, 25 May 2022 11:44 AM (IST)
बीएसएफ ने बांग्लादेश में तस्करी के लिए सीमा के पास घास में छिपाकर रखी 925 बोतल फेंसेडिल की बड़ी खेप जब्त की
बीएसएफ के कमांडेंट जवाहर सिंह नेगी, बीएसएफ द्वारा जब्त फेंसेडिल।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर अंतर्गत 153वीं वाहिनी के जवानों ने उत्तर 24 परगना जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास तस्करों के मंसूबे पर पानी फेरते हुए 925 बोतल प्रतिबंधित फेंसेडिल कफ सिरप की बड़ी खेप जब्त किया है। अधिकारियों ने बताया कि एक खुफिया सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए सीमा चौकी घोजाडांगा इलाके से जवानों ने 23 मई की देर रात इसे जब्त किया। तस्करों ने बांग्लादेश में तस्करी के उद्देश्य से विद्याधारी नाले के पास सूखे पत्ते व झाड़ियों में छिपा कर इन फेंसेडिल बोतलों को इकठ्ठा कर रखा था।

loksabha election banner

153वीं बटालियन बीएसएफ के कमांडेंट जवाहर सिंह नेगी ने बताया कि तस्कर इन फेंसेडिल की बोतलों को सीमा पार कराकर बांग्लादेश में तस्करी की फिराक में थे, लेकिन सतर्क जवानों ने उनकी योजना पर पानी फेर दिया। जब्त फेंसेडिल की बाजार कीमत करीब 1,89,911 रुपये है। कमांडेंट ने बताया कि 23 मई की देर शाम सूचना मिली कि सीमा चौकी घोजाडांगा इलाके में विद्याधारी नाला के पास तस्करों ने बड़ी संख्या में फेंसेडिल बोतलों को छिपा कर रखा है और बांग्लादेश में तस्करी की फिराक में हैं। सूचना मिलते ही तुरंत एक क्विक रिएक्शन टीम (क्यूआरटी) का गठन कर मौके पर भेजा गया।

क्यूआरटी दल ने संदिग्ध इलाके में काफी देर तक नजरदारी रखी लेकिन किसी तस्कर की गतिविधि नहीं देखी गई। रात में दो घंटे के लंबे इंतजार के बाद क्यूआरटी दल ने जब संदिग्ध जगह पर तलाशी अभियान चलाया तो विद्याधारी नाला के पास सूखे पत्ते व झाड़ियों में छिपा कर रखा गया 37 पोटला मिला। इसे खोलने पर इसमें से कुल 925 बोतल फेंसेडिल कफ सिरप मिला। इसके बाद इसे जब्त कर सीमा चौकी घोजाडांगा लाया गया। बीएसएफ अधिकारी ने बताया कि तस्कर रात के अंधेरे में फेंसेडिल बोतलों की तस्करी की फिराक में थे। इन फेंसेडिल बोतलों को यहां छिपाकर किसने रखा था बीएसएफ इसका पता लगाने में जुटी है। वहीं, जब्त फेंसेडिल को बीएसएफ ने आगे की कार्यवाही के लिए संबंधित कस्टम कार्यालय को सौंप दिया है।

बता दें बांग्लादेश में शराब प्रतिबंधित होने की वजह से फेंसेडिल कफ सिरप का पड़ोसी देश के सीमावर्ती इलाकों में लोग नशे के तौर पर इस्तेमाल करते हैं। भारत से तस्करी कर काफी ऊंची कीमत पर वहां यह बेची जाती है। हालांकि बीएसएफ ने तस्करी पर शिकंजा कस रखा है।

कमांडेंट ने जवानों की थपथपाई पीठ, कहा- उनके जवानों की नजरों से कुछ नहीं छिप सकता

इधर, इस उपलब्धि पर कमांडेंट नेगी ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए अपने जवानों की पीठ थपथपाई। उन्होंने कहा कि यह केवल ड्यूटी पर तैनात उनके जवानों द्वारा प्रदर्शित सतर्कता के कारण ही संभव हो सका है। बीएसएफ कमांडेंट ने तस्करों को चेताते हुए कहा कि वे तस्करी का रास्ता छोड़ मुख्य धारा में शामिल हो जाएं, वरना किसी भी नापाक इरादे रखने वाले को बक्शा नही जाएगा। उनके जवानों की नजरों से कुछ नहीं छिप सकता। उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि वह अपनी जिम्मेदारी के इलाके से किसी सूरत में तस्करी नहीं होने देंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.