जागरण संवाददाता, कोलकाता। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने बुधवार को नदिया जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा से 1.10 लाख अमेरिकी डॉलर जब्त कर बड़ी सफलता हासिल की है। विदेशी करंसी की यह खेप बांग्लादेश से तस्करी कर लाया जा रहा था।

गुप्त सूचना मिलने के बाद बीएसएफ के साउथ बंगाल फ्रंटियर के जवानों ने बांसघाटा सीमा चौकी इलाके से इसे जब्त किया। जब्त नोटों में 100 डॉलर के 1100 नोट शामिल हैं। भारतीय बाजार में जब्त डॉलर की कीमत 78 लाख रुपये है। हालांकि बीएसएफ के पीछा करने पर तस्कर अमेरिकी डॉलर की खेप को खेत में फेंक कर भागने में सफल रहा। बीएसएफ ने आगे की कार्रवाई के लिए जब्त अमेरिकी डॉलर को बानपुर कस्टम कार्यालय को सौंप दिया है।

गौरतलब है कि इस साल बांग्लादेश सीमा से अमेरिकी डॉलर जब्त होने की यह संभवत: पहली घटना है। वैसे भारतीय नकली करेंसी और बांग्लादेशी टका सीमा क्षेत्र से बराबर जब्त होते रहते हैं। 

गौरतलब है कि इससे पहले बीएसएफ के साउथ बंगाल फ्रंटियर के जवानों ने सोमवार मध्यरात्रि में चलाए गए अभियान के दौरान फिर अवैध रूप से अंतरराष्ट्रीय सीमा पार कर भारत में प्रवेश करने की कोशिश करने के आरोप में तीन अवैध घुसपैठियों को गिरफ्तार किया। इसके साथ तस्करी को नाकाम करते हुए 36 मवेशियों और 675 बोतल फेंसिडिल भी जब्त किया है। बीएसएफ की ओर से बताया गया कि उत्तर 24 परगना जिले के स्वरूपनगर थाना अंतर्गत बीओपी हकीमपुर क्षेत्र से जवानों ने दो बांग्लादेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया।

इसके साथ बशीरहाट थाना अंतर्गत बीओपी सोलदाना क्षेत्र से भारतीय मूल के एक नागरिक को गिरफ्तार किया गया जब वे अवैध रूप से सीमा पार कर बांगलादेश जाने की कोशिश कर रहे थे। बीएसएफ ने गिरफ्तार सभी घुसपैठियों को आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए संबंधित थाने के हवाले कर दिया है।

दूसरी ओर, स्वरूपनगर थाना अंतर्गत बीओपी बिठारी क्षेत्र से जवानों ने गुप्त सूचना पर 400 बोतल फेंसिडिल जब्त किया। हालांकि तस्कर बाइक छोड़कर भागने में कामयाब रहा। अन्य स्थानों से और 275 बोतल फेंसिडिल जब्त किया गया। जब्त फेंसिडिल का मूल्य 1,04,132 रुपये है।

बंगाल की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sachin Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप