Move to Jagran APP

Indo-Bangla Border: बीएसएफ ने शुरू की 'सीमा साथी' हेल्पलाइन, सीमावर्ती क्षेत्र के लोग सीधे दे सकेंगे सूचना

BSF South Bengal Frontier. दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के महानिरीक्षक वाईबी खुरानिया ने कोलकाता स्थित फ्रंटियर मुख्यालय में सीमा साथी हेल्पलाइन का उद्घाटन किया।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Wed, 10 Jun 2020 10:26 PM (IST)Updated: Wed, 10 Jun 2020 10:26 PM (IST)
Indo-Bangla Border: बीएसएफ ने शुरू की 'सीमा साथी' हेल्पलाइन, सीमावर्ती क्षेत्र के लोग सीधे दे सकेंगे सूचना

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। BSF South Bengal Frontier. सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर ने बंगाल में भारत-बांग्लादेश सीमा पर चौकसी व ट्रांस बॉर्डर अपराधों को कम करने के लिए एक और बड़ा कदम उठाया है। इसके तहत बुधवार को एक हेल्पलाइन नंबर शुरू किया है। दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के महानिरीक्षक वाई बी खुरानिया (आइपीएस) ने कोलकाता स्थित फ्रंटियर मुख्यालय में "सीमा साथी हेल्पलाइन" का उद्घाटन किया। यह सेवा 14419 नंबर पर उपलब्ध रहेगी।

loksabha election banner

इस मौके पर आइजी खुरानिया ने कहा कि इसका उद्देश्य दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के इलाके में जो जनसाधारण सीमा के पास रह रहे हैं, वह अगर सीमा पर कोई भी ऐसी कार्रवाई देखते हैं जिससे सीमा की सुरक्षा को खतरा है उसके बारे में वह तुरंत इस हेल्पलाइन के माध्यम से फ्रंटियर हेड क्वार्टर को सीधे सूचना दे सकते हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि इस हेल्पलाइन के द्वारा बीएसएफ कर्मियों और सीमावर्ती क्षेत्र में रहने वाले जनसाधारण के बीच और बेहतर संपर्क स्थापित हो सकेगा एवं देश की सीमाएं और अधिक सुरक्षित हो पाएंगी। उन्होंने कहा कि सीमा वासियों की सीमा की सुरक्षा में भागीदारी और ट्रांस बॉर्डर अपराध के खिलाफ उनके योगदान के उद्देश्य से बीएसएफ ने यह पांच अंकों का लघु कोड वाला हेल्पलाइन पहली बार शुरू किया है। ऐप का नारा है "यदि यह सीमाओं से संबंधित है, तो सीमा साथी हेल्पलाइन के लिए डायल करें 14419"। सीमा-वासी अब सीधे दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के साथ सूचना साझा कर सीमा प्रबंधन और सीमा की सुरक्षा में भागीदार बन सकते हैं।

दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के डीआइजी व वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी सुरजीत सिंह गुलेरिया ने बताया कि हमने पहले ही ट्रांस बॉर्डर अपराधों को काफी हद तक रोक दिया है। उन्होंने कहा कि बहुत से लोग हैं, जो खुले तौर पर खबर नहीं दे सकते वह अब गुप्त रूप से इस हेल्पलाइन के जरिए खबर देकर देश की सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकते हैं। बॉर्डर के ऊपर रहने वाले जो लोग हैं, वह भी अपनी जिम्मेदारी समझेंगे कि देश की सुरक्षा में उनकी भागीदारी है। उन्होंने कहा कि उनके खबर देने से ट्रांस बॉर्डर अपराधों को रोकने व सीमा प्रबंधन में और सुधार हो सकता है। यह हेल्पलाइन पूरे वर्ष 24x7 (चौबीसों घंटे) चालू रहेगी। सीमा साथी हेल्पलाइन को सुचारू रूप से चलाने के लिए दक्षिण बंगाल सीमा के सभी बीएसएफ सेक्टरों और बटालियनों में एक-एक समर्पित नोडल आफिसर भी नियुक्त किया गया है। सीमा साथी हेल्पलाइन" के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए इस सीमा के सभी क्षेत्रों और बटालियनों को सभी बीओपी में हेल्पलाइन नंबर (14419) प्रदर्शित करने के लिए भी निर्देशित किया गया है।

उल्लेखनीय है कि दक्षिण बंगाल फ्रंटियर भारत और बांग्लादेश के बीच 913.324 किलोमीटर अंतरराष्ट्रीय सीमा क्षेत्र का प्रबंधन कर रहा है, जो सुंदरबन में एस्तुअरी पॉइंट से शुरू होकर बीपी No.243/7-एस तक है जो बंगाल के 05 सीमावर्ती जिलों (मालदा, मुर्शिदाबाद, नादिया, उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना) के अंतर्गत आता है। दक्षिण बंगाल फ्रंटियर की जिम्मेदारी का क्षेत्र अपनी ख़ासियत के कारण संवेदनशील और बहुत चुनौतीपूर्ण है। बीएसएफ सीमा पार अपराधों को कम करने के लिए सभी प्रयास कर रही है, जिसके परिणामस्वरूप तस्करी और सीमा पार अपराध अब तक के न्यूनतम स्तर पर पहुंच गए हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.