कोलकाता, राज्य ब्यूरो। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जवानों ने बंगाल के नदिया जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा पर गुरुवार को तस्करी को नाकाम करते हुए 6 किलोग्राम चांदी के आभूषणों के साथ एक तस्कर को गिरफ्तार किया है। जब्त चांदी का मूल्य 4.02 लाख रुपये है। चांदी के आभूषणों को स्प्रे मशीन के अंदर छिपाकर भारत से बांग्लादेश में तस्करी की कोशिश की जा रही थी।

बीएसएफ की ओर से बयान में बताया गया कि रामनगर सीमा चौकी क्षेत्र से होकर अंतर्राष्ट्रीय सीमा पार करते समय ही आठवीं बटालियन के जवानों ने तस्कर को दबोच लिया। अधिकारियों ने बताया कि सीमा चौकी रामनगर क्षेत्र में चांदी के आभूषणों की तस्करी के संबंध में बीएसएफ की खुफिया शाखा द्वारा प्राप्त एक विश्वस्त सूचना के आधार पर कंपनी कमांडर अमित क्वात्रा, सहायक कमांडेंट ने कार्रवाई करते हुए विशेष एंबुश की योजना बनाई। एम्बुश पार्टी ने सूचना के अनुसार एक संदिग्ध व्यक्ति को अंतरराष्ट्रीय सीमा रेखा की तरफ भारत से बांग्लादेश की ओर जाते देखा और वह अपने कंधों पर एक स्प्रे पंप मशीन ले जा रहा था। जब बीएसएफ पार्टी ने उसे रुकने की चुनौती दी तो उसने भागने की कोशिश की। लेकिन पीछा करके जवानों ने उसे स्प्रे पंप मशीन के साथ दबोच लिया। उसके बाद गिरफ्तार व्यक्ति और जब्त पंप को सीमा चौकी रामनगर लाया गया।

स्प्रे मशीन के अंदर से 386 पीस चांदी के पायल बरामद

तलाशी में स्प्रे मशीन के अंदर छुपा कर रखे गए 386 पीस चांदी के पायल बरामद किया गया जिसका वजन 6 किलोग्राम है। प्रारंभिक पूछताछ में गिरफ्तार व्यक्ति ने अपना नाम सबन अली मंडल (55), ग्राम- ​​कुमारी, थाना -हंसखली, जिला - नादिया बताया। उसने आगे कहा कि वह बहुत गरीब है और किसान के रूप में काम करता हैं। इस खेप सहित इस तरह की खेप पांच बार उसने बांग्लादेश ले जाने की बात स्वीकारी। उसने कहा कि वह केवल एक वाहक है और प्रत्येक खेप ले जाने के लिए उसे 500 रुपये मिलता है।

उसने कहा कि यह खेप का मालिक साहिब अली मंडल है जो कि रामनगर गांव का निवासी है। बीएसएफ ने आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए गिरफ्तार किए व्यक्ति को जब्त सामानों के साथ कस्टम कार्यालय मझदिया के सुपुर्द कर दिया है। बयान में बताया गया कि बीएसएफ के कृष्णनगर सेक्टर मुख्यालय के जवानों द्वारा इस साल अब तक 70.257 किलोग्राम चांदी जब्त किया जा चुका है। 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप