कोलकाता, राज्य ब्यूरो। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने बंगाल के सीमावर्ती जिले नदिया में तस्करी को नाकाम करते हुए बॉर्डर आउटपोस्ट मलुआपारा, 54वीं बटालियन के सीमा क्षेत्र से एक भारतीय तस्कर को 24 बोतल फेंसेडिल कफ सिरप तथा चार मवेशियों (भैंसों) समेत गिरफ्तार किया जब वह भारत से बांग्लादेश अवैध तरीके से इसकी तस्करी करने की कोशिश कर रहा था।

अन्य घटनाओं में दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जवानों ने सीमावर्ती जिलों के विभिन्न स्थानों से 1660 फेंसिडिल की बोतलें तथा 26 मवेशियों को जब्त किया। जब्त फेंसिडिल की भारतीय बाजार में कीमत 3,21,732 हैं। बीएसएफ द्वारा जारी बयान के अनुसार, 5 दिसंबर को बीएसएफ की इंटेलिजेंस ब्रांच द्वारा फेंसिडिल बोतलों तथा मवेशियों की अवैध तस्करी के बारे में जानकारी मिली।

जानकारी मिलते ही कंपनी कमांडर ने ड्यूटी पर तैनात सभी जवानों को अलर्ट कर दिया। सुबह लगभग 6:30 बजे जवानों को सात- आठ तस्करों की संदिग्ध गतिविधि दिखाई दी। जवानों द्वारा चुनौती देने पर भी तस्कर जबरन तस्करी करने का प्रयास करने लगे। जिस पर जवानों ने अपनी जान माल की सुरक्षा के चलते नान लीथल पीएजी हथियार से एक राउंड सुरक्षित दिशा में फायर किया। फायरिंग की आवाज सुनते ही तस्कर अलग-अलग दिशाओं में भागने लगे।

तस्करों का पीछा करते हुए जवानों ने एक तस्कर को धर दबोचा, जिसके कब्जे से 24 बोतल फेंसिडिल तथा मौके से चार भैंसों को जब्त किया गया। प्रारंभिक पूछताछ के दौरान पकड़े गए तस्कर ने अपना नाम नसीरुद्दीन मोल्ला (50) है। वह नदिया के बहिरगाछी गांव का रहने वाला है।अन्य घटना में बीओपी सासानी, 24वीं बटालियन के जवानों ने 725 बोतल फेंसिडिल जब्त किया, जब इन्हें तस्कर भारत से बांग्लादेश अवैध रूप से तस्करी करने की कोशिश कर रहे थे। इसके अलावा बीएसएफ के जवानों ने तस्करी के प्रयासों को विफल करते हुए दक्षिण बंगाल सीमा पर जिम्मेदारियों के अपने क्षेत्रों से 935 फेंसिडिल बोतलें तथा 26 मवेशियों को बचाया।

बीएसएफ ने एफआइआर दर्ज कराने के साथ गिरफ्तार किए गए तस्कर को आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए जब्त वस्तुओं के साथ पुलिस स्टेशन भीमपुर को सौंप दिया गया है। गौरतलब है कि चालू वर्ष 2020 के दौरान दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जवानों ने 4,973 मवेशियों को बचाने के साथ 2,67,455 फेंसिडिल की बोतलें (इन जब्ती साहित) जब्त करने में सफलता हासिल की है, जब उन्हें बांग्लादेश में तस्करी के लिए अंतर्राष्ट्रीय सीमा पार कराने की कोशिश की जा रही थी। 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप