Move to Jagran APP

बीएसएफ ने 616 बोतल फेंसिडिल के साथ एक तस्कर को पकड़ा, 14 मवेशी को भी बचाया

बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जवानों ने भारत-बांग्लादेश सीमा के पास अभियान चलाकर 616 बोतल प्रतिबंधित फेंसिडिल कफ सिरप के साथ एक तस्कर को गिरफ्तार किया है और 14 मवेशियों को भी तस्करी से बचाया। फेंसिडिल का मूल्य 104530 रुपये जबकि मवेशियों का मूल्य 193327 रुपये है।

By Babita kashyapEdited By: Published: Tue, 29 Dec 2020 08:31 AM (IST)Updated: Tue, 29 Dec 2020 08:31 AM (IST)
616 बोतल फेंसिडिल के साथ एक तस्कर गिरफ्तार

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जवानों ने बंगाल में भारत-बांग्लादेश सीमा के पास अभियान चलाकर तस्करी के प्रयासों को नाकाम करते हुए 616 बोतल प्रतिबंधित फेंसिडिल कफ सिरप के साथ एक तस्कर को गिरफ्तार किया। इसके साथ ही जवानों ने 14 मवेशियों को भी तस्करी से बचाया। बीएसएफ द्वारा जारी बयान के मुताबिक जब्त  फेंसिडिल का मूल्य 1,04,530 रुपये जबकि मवेशियों का मूल्य 1,93,327 रुपये है। 

loksabha election banner

 फेंसिडिल व मवेशियों की सीमावर्ती जिलों के माध्यम से बांग्लादेश में तस्करी की जा रही थी। बयान के मुताबिक़, 27 दिसंबर को बीएसएफ के खुफिया विभाग से सूचना मिली कि दो भारतीय नागरिक मोटरसाइकिल में छुपा कर प्रतिबंधित आइटम की तस्करी करने वाले है। इस जानकारी के बाद सीमा चौकी फ़र्ज़ीपङा, 141 बटालियन सी०सु०बल०,सेक्टर बेरहामपुर, जिला मुर्शिदाबाद के अंतर्गत जवानों ने विशेष गश्त निकाली। सुबह लगभग 9 बजे जवानों ने दो मोटरसाइकिल पर संदिग्ध व्यक्तियों को गांव फ़र्ज़ीपारा से मुस्लिमपारा की ओर जाते देखा। 

 जवानों ने उन्हें चुनौती देते हुए उनका पीछा किया तथा एक तस्कर को पकड़ लिया, जबकि एक अन्य संदिग्ध व्यक्तिय भागने में सफल हो गया। जवानों ने दोनो जब्त मोटरसाइकिल बजाज प्लेटिना  (रजि नं  WB 58 AV 7132 ) और बजाज सिटी (रजि नं WB 58 BA 7298 ) को पूरी तरह से तलाशी ली और 22 बोतल फेंसिडिल दोनों मोटरसाइकिल के कैविटी से बरामद किया।प्रारंभिक पूछताछ में पकड़े गए तस्कर ने अपना नाम माहिम मंडल, (25), ग्राम- उदयनगर चार (मुस्लिमपारा), पोस्ट- अरजी मुरादपुर, थाना- जालंगी, जिला- मुर्शिदाबाद बताया। उसने आगे खुलासा किया की भागने वाला व्यक्ति का नाम मिलन मुल्ला, 24 वर्ष, पिता- सुलेमान मुल्ला, ग्राम- उदयनगर चार (मुस्लिमपारा), पोस्ट- अरजी मुरादपुर, थाना- जलंगी, जिला- मुर्शिदाबाद है। वो ये फेंसिडिल की बोतल सरद मंडल, ग्राम- फरजीपारा, पोस्ट- अरीज़ मुरादपुर, थाना- जलांगी, जिला- मुर्शिदाबाद से लिया था तथा मुशर्रफ हलधर, ग्राम- अत्तरपारा, पोस्ट- कामोदीपुर, थाना- बाघा, जिला- राजशाही (बांग्लादेश) को देना था लेकिन बीएसएफ के जवानों उन्हें रास्ते पकड़ लिया। 

  तस्करों के समूह ने बीएसएफ जवानों को घेरकर किया पथराव, आत्मरक्षा में जवान ने की फायरिंग

 वहीं, एक अन्य घटना में 27 दिसंबर को शाम लगभग 1715 बजे, जिला मुर्शिदाबाद के अंतर्गत बीओपी सागरपारा, 141 बटालियन, सेक्टर बेहरामपुर के बीएसएफ के जवानों ने 20 - 25 व्यक्तियों की संदिग्ध गतिविधि को देखा जो मवेशियों के साथ तस्करी के उद्देश्य से अंतरराष्ट्रीय सीमा (आईबी) की ओर बढ़ रहा थे। बीएसएफ के जवानों ने उन्हें चुनौती देते हुए रुकने को कहा लेकिन उन्होंने ध्यान नहीं दिया और तस्करों ने बीएसएफ के जवानों को घेरते हुए जवानों पर पथराव शुरू कर दिया। जान बचाने के लिए और पशु  की तस्करी को नाकाम करने के कार्रवाई के दौरान, आत्मरक्षा में, बीएसएफ के जवानों ने हवा में इंसास राइफल से एक राउंड फायर की। फायर के बाद सभी तस्कर भारतीय गांव चकमाथुरा और नरायणपारा की ओर, नदी क्षेत्र और अंधेरे का लाभ उठाते हुए भागने में सफल हो गए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.