कोलकाता, राज्य ब्यूरो। दक्षिण बंगाल फ्रंटियर अंतर्गत सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने उत्तर 24 परगना जिले के सीमावर्ती इलाके में अलग-अलग जगहों से आठ बांग्लादेशी नागरिकों को अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करते हुए गिरफ्तार किया है। इसके अलावा एक भारतीय दलाल को भी गिरफ्तार किया गया है जो बांग्लादेशी नागरिकों को सीमा पार कराने में मदद कर रहा था। बीएसएफ की ओर से एक बयान में बताया गया कि पहली घटना में 19 सितंबर को 107वीं वाहिनी की सीमा चौकी उत्तरपाड़ा के जवानों ने बीएसएफ की खुफिया शाखा की सूचना के आधार पर स्थानीय पुलिस के साथ एक विशेष अभियान चलाकर एक भारतीय दलाल और तीन बांग्लादेशी नागरिकों को गिरफ्तार कर लिया। जिनकी पहचान उज्‍ज्‍वल अधिकारी (30), गांव- उत्तरपाड़ा, जिला उत्तर 24 परगना के रूप में हुई। वहीं अन्य तीन की पहचान मोहमद बाजिद शेख (45), इसकी पत्नी करीमों बेगम (40) और इनकी साढ़े चार साल की एक पोती के रूप में हुई जोकि बांग्लादेश के यशोर जिले के गजीरहट ग्राम के रहने वाले है।

परिवार के साथ 11 साल पहले आया था भारत

पूछताछ में मोहमद बाजिद शेख ने बताया कि वह अपने परिवार के साथ 11 साल पहले भारत आया था और मुंबई में पेंटर का काम करता था। वही उसकी पत्नी बाई का करती थी। आगे उसने बताया की उन्होंने मुंबई के राबिन नाम के दलाल को 25,000 रुपये सीमा पार जाने के लिए दिए है।इधर, उज्जल अधिकारी ने बताया कि राबिन दास जोकि बनगांव का रहने वाला है ने उसके पास तीन बांग्लादेशी नागरिकों को सीमा पार कराने के लिए मुंबई से भेजा था। आगे उसने स्वीकार किया कि वह इस प्रकार का काम पिछले चार साल से लिप्त है और एक व्यक्ति के 1000 रुपये सीमा पार कराने के लिए लेता है।

अन्य घटना में पांच बांग्लादेशी को पकड़ा

अन्य घटना में 19 सिंतबर को अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सीमा चौकी हाकिमपुर, 112वीं वाहिनी तथा सीमा चौकी घोजाडांगा, 153वीं वाहिनी, सेक्टर कोलकाता के इलाके में बीएसएफ के जवानों ने ड्यूटी के दौरान पांच बांग्लादेशी नागरिकों को अवैध तरीके से सीमा पार करते वक्त पकड़ा। ये सभी भारत से बांग्लादेश की ओर जाने की कोशिश कर रहे थे। पकड़े गए बांग्लादेशी नागरिकों में चार पुरुष के साथ साथ एक महिला भी शामिल है। जिनकी पहचान सागर सरकार (40), रामप्रसाद सरकार (37), फैसल आलम (22), सिद्दीक़ी अली गाज़ी (53) व कोशनारा बेगम (35) के रूप में हुई है। प्रारंभिक पूछताछ के दौरान सभी ने अपने आप को बंगलादेश का नागरिक बताया है। ये सभी अलग-अलग समय मे काम की तलाश में भारत आये थे तथा अपने परिवारों से मिलने के लिए वापस भारत से बांग्लादेश जा रहे थे। यह सभी अवैध तरीके से सीमा पार करने की कोशिश कर रहे थे कि सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने इन सभी को पकड़ लिया। इनमें से कुछ व्यक्ति इस इलाके के सक्रिय दलालों की मदद से सीमा पार कर रहे थे।

गिरफ्तार सभी बांग्लादेशी तथा दलाल को पुलिस के हवाले किया

गिरफ्तार किए गए सभी बांग्लादेशी नागरिक तथा भारतीय दलाल को अग्रिम कानूनी कार्रवाई हेतु संबंधित पुलिस स्टेशन में सौंप दिया गया है। दक्षिण बंगाल सीमांत मुख्यालय ने बयान में बताया कि सीमा सुरक्षा बल भारत- बांग्लादेश सीमा पर सीमा पार आवागमन को रोकने के लिए कड़े कदम उठा रही है। इसके साथ ही सूचनाओं को अन्य एजेंसियो के साथ साझा करते हुए सीमावर्ती इलाके में पुलिस के साथ मिलाकर धरपकड़ अभियान चलाकर सीमा पार अपराधों में लिप्त लोगों और उनके सहयोगियों को भी दबोचा जा रहा हैं। आगे मुख्यालय ने साफ शब्दों में कहा कि हम हमारे इलाके से किसी भी हाल में घुसपैठ नही होने देंगे।

Edited By: Babita Kashyap