कोलकाता, राज्य ब्यूरो।  सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जवानों ने बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा के पास एक बार फिर तस्करी को नाकाम करते हुए 160 बोतल फेंसिडिल कफ सिरप के साथ एक तस्कर को गिरफ्तार किया। जब्त फेंसिडिल का मूल्य 26,169 रुपये है। सीमावर्ती उत्तर 24 परगना जिले के सोलदाना सीमा चौकी इलाके से होकर इसे तस्करी के लिए बांग्लादेश ले जाया जा रहा था।

अधिकारियों ने बताया कि 3 अगस्त को बीएसएफ इंटेलिजेंस ब्रांच की खुफिया सूचना पर कार्रवाई करते हुए बीओपी सोलादाना में तैनात 85वीं वाहिनी, सेक्टर कोलकाता के जवानों ने अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास अम्बुश लगाया। रात लगभग 10:30 बजे बीएसएफ जवानों ने एक संदिग्ध व्यक्ति की आवाजाही देखी जो कि सिर पर पोटला रख कर ले जा रहा था। वह भारत से बांग्लादेश में इन वस्तुओं की तस्करी करने के इरादे से प्रतिकूल मौसम की स्थिति का फायदा उठाते हुए अंतरराष्ट्रीय सीमा की ओर चुपके से बढ़ रहा था।

बीएसएफ जवानों ने उसे रुकने की चुनौती दी तो वह बांग्लादेश की ओर भागने लगा। जवानों ने लगभग 200 मीटर तक उसका पीछा किया और उसे पकड़ लिया। उसके पास मिले बैग की तलाशी में 160 पीस फेंसिडिल की बोतलें बरामद की गई।पूछताछ में गिरफ्तार व्यक्ति ने अपना नाम - रिजाएल मोंडल (38), निवासी - कथारटी, सोलदाना, थाना- बशीरहाट जिला - उत्तर 24 परगना बताया। 

उसने पूछ-ताछ में इलाके के कुछ अन्य तस्करों के नामों का भी खुलासा किया है। जिन तीन तस्करों के नामों का खुलासा किया है उसने उसे इच्छामति नदी के माध्यम से अवैध रूप से अंतरराष्ट्रीय  सीमा पार करके बांग्लादेश ले जाने के लिए फेंसिडिल प्रदान की थी। इधर, अनुराग मणि, कमांडिंग ऑफिसर 85वीं वाहिनी ने अपने जवानों के प्रयासों की सराहना की जिन्होंने आधी रात के दौरान अंधेरे और प्रतिकूल मौसम के दौरान फेंसिडिल की बोतलों के साथ तस्कर को पकड़ लिया।

उन्होंने कहा कि आगे भी तस्करी की गतिविधियों को उनकी बटालियन की जिम्मेदारी के क्षेत्र के माध्यम से नहीं होने दिया जाएगा। बीएसएफ ने आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए गिरफ्तार तस्कर व जब्त फेंसिडिल को बसीरहाट थाने को सौंप दिया है। 

Posted By: Preeti jha

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस