कोलकाता, राज्य ब्यूरो। कोलकाता में दुर्गा पूजा के मद्देनज़र तीन समितियां इस साल नेत्रहीन व्यक्तियों के लिए पंडाल में ‘ब्रेल डिस्प्ले बोर्ड’ स्थापित करने की योजना बना रही हैं, ताकि ऐसे लोगों को उत्सव की भव्यता का आनंद उठाने के लिए उन्हें स्वयंसेवकों पर निर्भर न रहना पड़े। इस योजना से नेत्रहीन व्यक्तियों को ‘ब्रेल डिस्प्ले बोर्ड’ की सतह को छूकर सजावट और मूर्ति के बारे में विस्तार से जानने की सुविधा मिलेगी।

यहां लगाई जाएगी डिस्‍प्‍ले बोर्ड

जरा पार्क दुर्गोत्सव समिति, ठाकुरपुकुर में स्टेट बैंक पार्क और चितपुर क्षेत्र में यंग बायज क्लब समिति पंडाल के एक तरफ ‘ब्रेल डिस्प्ले बोर्ड’ लगाएंगीं। दक्षिण कोलकाता में लेक टेंपल रोड पर एक अन्य लोकप्रिय पूजा समिति शिव मंदिर सरबजनिन की तरफ से लगातार पांचवें वर्ष ‘ब्रेल डिस्प्ले बोर्ड’ लगाया जाएगा। हाजरा पार्क सरबोजोनिन दुर्गोत्सव समिति के संयुक्त सचिव सायन देव चटर्जी ने कहा कि दुर्गा पूजा के दौरान प्रत्येक व्यक्ति आंनद उठाना चाहता है, इसलिए हमने दृष्टिबाधित व्यक्तियों को त्योहार में आम लोगों की तरह भाग लेने में मदद करने का निर्णय किया है।

लंबे समय से इसकी आवश्‍यकता महसूस की जा रही थी

शिव मंदिर सरबजनीन पूजा समिति के प्रवक्ता पार्थ घोष ने कहा कि हमने 2018 में अपने दुर्गा पूजा पंडाल में ‘ब्रेल डिस्प्ले बोर्ड’ की शुरुआत की थी। लंबे समय से नेत्रहीनों और दिव्यांग व्यक्तियों को पूजा का सामान्य लोगों की तरह आनंद उठाने और उत्सव की सराहना करने की आवश्यकता महसूस की जा रही थी। घोष ने बताया कि इस साल 200 से अधिक दुर्गा पूजा समितियों ने वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांग व्यक्तियों के लिए पंडाल में कईं सुविधाएं देने की पहल की है।

Edited By: Sumita Jaiswal

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट