राज्य ब्यूरो, कोलकाताः भाजपा की राज्यसभा सदस्य रूपा गंगुली ने उत्तर बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले में बीकानेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस ट्रेन हादसे की जांच सीबीआइ से कराने की मांग की है। उन्होंने फेसबुक पर पोस्ट किया कि इस दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए सीबीआइ जांच होनी चाहिए। इधर रेल मंत्री अश्विन वैष्णव शुक्रवार को जलपाईगुड़ी में मौके पर पहुंचे थे। रेलमंत्री ने यह कहा कि दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए जांच शुरू कर दी गई है। उनके साथ रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष भी थे।

इसके अलावा रेलवे बोर्ड के महानिदेशक (सुरक्षा) भी पहुंचे हैं और वे दुर्घटना की जांच करेंगे, क्या कोई तकनीकी खराबी थी, क्या रेललाइन या फिर बोगियों में कुछ समस्या थी। सभी पहलुओं की जांच करेंगे। इन सबके बीच रूपा ने गुरुवार रात फेसबुक पर लिखा कि क्या ट्रेन अपने आप ट्रैक से उतर जाती है? रेलवे लाइन को लेकर कहीं कुछ तो नहीं है? सामने चुनाव है,ट्रेनों को लेकर तरह की कोई दुखद खबर पिछले कई सालों से सामने नहीं आई है और अब अचानक ऐसा हुआ है। इसकी सीबीआइ जांच जरूरी है।

फेसबुक पोस्ट के बाद रूपा ने शुक्रवार कहा कि दुर्घटना क्यों हुई इसकी निष्पक्ष जांच आवश्यक है। मैं केंद्र सरकार के खिलाफ कुछ नहीं कह रही हूं। मुझे लगता है कि निष्पक्ष जांच करना रेलवे के हित में है। यह स्पष्ट होना चाहिए कि इतना बड़ा हादसा किस वजह से हुआ। किसी गलती का यह नतीजा है। मुझे नहीं लगता कि दुर्घटना के लिए रेलवे या रेलमंत्री जिम्मेदार हैं। इसके पीछे लापरवाही है। इस तथ्य को ध्यान में रखा जाना चाहिए।

रेल ने जांच शुरू कर दी है। रेलवे की जांच की रिपोर्ट मिलने से पहले ही रूपा ने सीबीआइ जांच क्यों चाहती हैं इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि मैं यह पता लगाने के लिए निष्पक्ष जांच चाहती हूं कि आखिर हादसे के पीछे की वजह क्या है। लोग रेलवे की रिपोर्ट से ज्यादा सीबीआइ जांच पर भरोसा करेंगे। क्योंकि ट्रेन एक साथ कई राज्यों से होकर गुजरती है। कई जिंदगियां रेलवे पर निर्भर हैं। यह हादसा अलग संकेत दे रहा है।

Edited By: Vijay Kumar