Move to Jagran APP

बंगाल कर्मचारी चयन आयोग के सदस्यों की अधिकतम आयु सीमा बढ़ाने वाला विधेयक विधानसभा से पारित

कर्मचारी चयन आयोग के सदस्यों की अधिकतम आयु सीमा 62 से बढ़ाकर 65 वर्ष कर दी गई है। आयोग के सदस्यों की संख्या को भी दो से बढ़ाकर छह कर दिया गया है। पश्चिम बंगाल कर्मचारी चयन आयोग (संशोधन) विधेयक विधानसभा ने ध्वनिमत से पारित कर दिया।

By Priti JhaEdited By: Published: Thu, 22 Sep 2022 11:06 AM (IST)Updated: Thu, 22 Sep 2022 11:06 AM (IST)
बंगाल कर्मचारी चयन आयोग के सदस्यों की अधिकतम आयु सीमा बढ़ाने वाला विधेयक विधानसभा से पारित
बंगाल कर्मचारी चयन आयोग के सदस्यों की अधिकतम आयु सीमा बढ़ाने वाला विधेयक विधानसभा से पारित

राज्य ब्यूरो, कोलकाता । पश्चिम बंगाल कर्मचारी चयन आयोग (संशोधन) विधेयक 2022 को बुधवार को विधानसभा ने ध्वनिमत से पारित कर दिया। इस विधेयक के तहत कर्मचारी चयन आयोग के सदस्यों की अधिकतम आयु सीमा 62 से बढ़ाकर 65 वर्ष कर दी गई है। आयोग के सदस्यों की संख्या को भी दो से बढ़ाकर छह कर दिया गया है।

loksabha election banner

राज्य के विधायी मामलों के मंत्री शोभनदेव चट्टोपाध्याय द्वारा सदन में विधेयक पेश किया गया। इसमें कहा गया है कि आयोग के सुचारु रूप से काम करने के लिए संशोधन आवश्यक हैं। आयोग के सदस्यों का कार्यकाल पांच साल या 65 वर्ष की उम्र पूरी होने तक के लिये होगा।

बता दें कि पश्चिम बंगाल कर्मचारी चयन आयोग (संशोधन) विधेयक 2022 को बुधवार को विधानसभा ने ध्वनिमत से पारित कर दिया। इससे पहले सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने 19 सितंबर को राज्य विधानसभा में कथित तौर पर ‘राजनीतिक बदले’ के लिए केंद्रीय एजेंसियों के ‘दुरुपयोग’ के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पारित किया था। विपक्षी भाजपा ने प्रस्ताव का विरोध किया था, हालांकि बाद में विधानसभा ने पारित कर दिया। प्रस्ताव के पक्ष में 189 और विरोध में 69 मत पड़े।

दरअसल, सीबीआइ और ईडी जैसी केंद्रीय एजेंसियां राज्य में कई मामलों की जांच कर रही हैं, जिनमें तृणमूल कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेता आरोपित हैं। वहीं, इस प्रस्ताव पर चर्चा के बोलते हुए मुख्यमंत्री व तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष ममता बनर्जी ने कहा था कि वर्तमान केंद्र सरकार तानाशाहीपूर्ण तरीके से व्यवहार कर रही है। उन्होंने आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेताओं का एक तबका अपने हित साधने के लिए एजेंसियों का दुरुपयोग कर रहा है।

ममता ने प्रधानमंत्री से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि केंद्र सरकार का एजेंडा और उनकी पार्टी के हित आपस में न मिलें। उन्होंने कहा था कि यह प्रस्ताव किसी खास के खिलाफ नहीं है, बल्कि केंद्रीय एजेंसियों के पक्षपातपूर्ण कामकाज के खिलाफ है। 

West Bengal Accident: हावड़ा में वाहन चेकिंग के दौरान ट्रेलर के धक्के से एमवीआइ अधिकारी समेत तीन की मौत

Bengal Politics: स्मृति ईरानी ने बोला हमला, TMC नेताओं के घर से लूट के पैसे की बरामदगी पर ममता बनर्जी जवाब दें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.