राज्य ब्यूरो, कोलकाता : चुनाव आयोग ने बंगाल विधानसभा चुनाव के छठे चरण के मतदान से पहले कई और आइपीएस को हटा दिया है। पूर्व बद्र्धमान व बीरभूम के पुलिस अधीक्षकों व आसनसोल-दुर्गापुर के पुलिस आयुक्त को हटा दिया गया है। मिराज खालिद की जगह नगेंद्रनाथ त्रिपाठी को बीरभूम का नया पुलिस अधीक्षक नियुक्त किया गया है। गौरतलब है कि बीरभूम जिले की 11 विधानसभा सीटों पर आठवें चरण में 27 अप्रैल को मतदान होगा। इसी तरह पूर्व बद्र्धमान के पुलिस अधीक्षक भास्कर मुखोपाध्याय की जगह अजीत कुमार यादव को लाया गया है। पूर्व बद्र्धमान की आठ सीटों पर 22 अप्रैल को छठे चरण के तहत मतदान होगा। आसनसोल-दुर्गापुर के पुलिस आयुक्त सुकेश जैन की जगह मितेश जैन की नियुक्ति की गई है। नागराज देवराकोंदा को बोलपुर का नया एसडीपीओ नियुक्त किया गया है।

छठे चरण में 22 अप्रैल को सूबे के चार जिलों पूर्व बद्र्धमान, उत्तर 24 परगना, उत्तर दिनाजपुर व नदिया की 43 विधानसभा सीटों के लिए वोट पड़ेंगे। छठे चरण में कुल 306 प्रत्याशी हैं, जिनमें 27 महिलाएं शामिल हैं। करीब 1.03 करोड़ मतदाता उनकी सियासी किस्मत का फैसला करेंगे।

कुल 14,480 पोलिंग बूथों पर मतदान होगा। छठे चरण के प्रमुख प्रत्याशियों में भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मुकुल राय, तृणमूल कांग्रेस के उज्जवल विश्वास, स्वपन देबनाथ व चंद्रिमा भट्टाचार्य, माकपा के तन्मय भट्टाचार्य और कांग्रेस के मोहित सेनगुप्ता शामिल हैं। छठे चरण के 306 प्रत्याशियों में से 87 के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। इनमें से 71 के खिलाफ बेहद गंभीर आपराधिक मामले हैं। इनमें माकपा के 14, भाजपा के 25, तृणमूल के 24 और कांग्रेस के पांच प्रत्याशी शामिल हैं।

इस चरण में 66 करोड़पति प्रत्याशी हैं, जिनमें तृणमूल के 28, भाजपा के 19, कांग्रेस के दो और माकपा के चार प्रत्याशी शामिल हैं। छठे चरण के प्रत्याशियों की औसत संपत्ति 94.83 लाख रुपये है। 129 प्रत्याशियों ने अपनी शैक्षिक योग्यता पांचवीं से बारहवीं के बीच बताई है जबकि 165 प्रत्याशियों ने स्नातक व उससे ज्यादा घोषित की है।  85 प्रत्याशी  25 से 40 वर्ष की उम्र के हैं जबकि 162 प्रत्याशियों ने अपनी उम्र 41 से 60 के बीच बताई है। वहीं 59 प्रत्याशियों की उम्र 61 से 80 के बीच है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप