राज्य ब्यूरो, कोलकाता : बंगाल सरकार को एक बार फिर चार स्कॉच पुरस्कार मिला है। ईज ऑफ डूइंग बिजनेस (कारोबार शुरू करने की प्रक्रिया सरल करने) की पहल और इससे जुड़ी योजनाओं के लिए राज्य सरकार को स्कॉच फाउंडेशन द्वारा दिया जाने वाला यह प्रतिष्ठित पुरस्कार मिला है। इसमें एक प्लैटिनम, एक गोल्ड और दो सिल्वर अवार्ड शामिल हैं। राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को खुद ट्वीट करके इसकी जानकारी दी और चार प्रतिष्ठित स्कॉच पुरस्कार मिलने पर प्रसन्नता व्यक्त की।

सर्वोच्च स्कॉच पुरस्कार से सम्मानित किया

ममता ने पुरस्कार जीतने पर ट्वीट किया कि मुझे अत्याधिक गर्व के साथ यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि बंगाल सरकार को ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की पहल के तहत शिल्प साथी, ई- दस्तावेजीकरण, ऑनलाइन सिस्टम ऑफ एनलिस्टमेंट (शहरी) और ग्रामीण क्षेत्रों में ऑनलाइन ट्रेड लाइसेंस जारी करने की योजना के लिए सर्वोच्च स्कॉच पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

आगे भी राज्य सरकार का प्रयास जारी रहेगा

ममता ने कहा कि मैं इसमें शामिल सभी लोगों को उनके अथक प्रयासों के लिए बधाई देता हूं। ममता ने दावा किया कि कारोबार शुरू करने की प्रक्रिया सरल व आसान बनाने में बंगाल देश में अव्वल है और इसके लिए आगे भी राज्य सरकार का प्रयास जारी रहेगा।

सिल्वर स्कॉच पुरस्कार ई- दस्तावेजीकरण के लिए

उल्लेखनीय है कि ग्रामीण क्षेत्रों में ऑनलाइन व्यापार लाइसेंस जारी करने की प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए राज्य को स्कॉच सिल्वर पुरस्कार मिला है। एक और सिल्वर स्कॉच पुरस्कार ई- दस्तावेजीकरण की सेवाओं के लिए मिला है। ऑनलाइन सर्टिफिकेट रिनुअल सर्विस को गोल्ड स्कॉच अवार्ड मिला है। शहरी क्षेत्रों के लिए शुरू की गई इस सेवा से कई लोग लाभांवित हुए हैं।

Edited By: Vijay Kumar