Move to Jagran APP

बंगाल सरकार की शराब आपूर्ति माडल में बदलाव की योजना, वितरकों को जोड़ेगी

बंगाल का आबकारी विभाग खुदरा विक्रेताओं तक शराब की आपूर्ति को सुसंगत करने के लिए इसके वितरण माडल में बदलाव की योजना बना रहा है। एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि आपूर्ति श्रृंखला में सार्वजनिक क्षेत्र की इकाई की भूमिका को बदलेगा।

By Pooja SinghEdited By: Published: Sun, 19 Sep 2021 08:49 AM (IST)Updated: Sun, 19 Sep 2021 08:49 AM (IST)
बंगाल सरकार की शराब आपूर्ति माडल में बदलाव की योजना, वितरकों को जोड़ेगी
बंगाल सरकार की शराब आपूर्ति माडल में बदलाव की योजना, वितरकों को जोड़ेगी

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। बंगाल का आबकारी विभाग खुदरा विक्रेताओं तक शराब की आपूर्ति को सुसंगत करने के लिए इसके वितरण माडल में बदलाव की योजना बना रहा है। एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि आपूर्ति श्रृंखला में सार्वजनिक क्षेत्र की इकाई की भूमिका को बदलने के लिए वितरकों को जोड़ने की योजना है।

loksabha election banner

18 अक्टूबर से लागू हुआ नया माडल

नया माडल 18 अक्टूबर, 2021 से प्रभावी होगा।विभाग ने पश्चिम बंगाल राज्य बेवरेज निगम (बेवको) को विदेशी शराब और देसी शराब दोनों की बिक्री के लिए वितरक माडल से बदलने का फैसला किया है।अधिकारी ने बताया कि वित्त विभाग ने बेवको प्रबंधित भंडार गृह से शराब के परिवहन, आयात, भंडारण और आपूर्ति के लिए वितरकों को जोड़ने के बारे में 16 सितंबर को अधिसूचना जारी है।

विभाग ने वितरकों की नियुक्ति के लिए पश्चिम बंगाल आबकारी (विदेशी शराब) नियम-1998 और पश्चिम बंगाल आबकारी नियम-2010 में संशोधन किया है। राज्य ने 2017 में विनिर्माताओं से शराब की खरीद करने और उसे राज्य के खुदरा विक्रेताओं को बेचने के लिए बेवको का गठन किया था। इसका मकसद शराब वितरण में पारदर्शिता को कायम रखना और गुणवत्ता नियंत्रण था।

वहीं बिहार के गया जंक्शन पर शनिवार को रेल पुलिस की टीम ने गंगा दामोदर एक्सप्रेस ट्रेन के बोगी से लावारिस अवस्था में रखी भारी मात्रा में देसी शराब की बोतलें बरामद की। रेल थाना अध्यक्ष संतोष कुमार बताया कि पंचायत चुनाव को देखते हुए रेल पुलिस की टीम के द्वारा झारखंड की ओर से आने वाली ट्रेनों में अवैध शराब की तस्करी को लेकर जांच अभियान चलाया जा रहा था। इसी दौरान गया जंक्शन पर गंगा दामोदर एक्सप्रेस ट्रेन पहुंची। जिसमें रेल पुलिस की टीम के द्वारा जांच किया गया और जांच के दौरान ट्रेन की बोगी से 272 बोतल देसी शराब बरामद की गई। अंदेशा है कि तस्‍कर पकड़े जाने के डर से पुलिस को देखकर शराब छोड़कर भाग गया। इस मामले में रेल थाना में अज्ञात शराब तस्कर के विरुद्ध केस दर्ज किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.