Move to Jagran APP

Bengal Lockdown 4.0: बंगाल में 21 के बाद खुलेंगे बड़े स्टोर, सैलून और ब्यूटी पार्लर, रात्रि कर्फ्यू लागू नहीं

Bengal government. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि कंटेनमेंट जोन को छोड़कर शेष सभी इलाकों में बड़े स्टोर्स को 21 मई के बाद खोलने की अनुमति होगी।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Mon, 18 May 2020 05:03 PM (IST)Updated: Mon, 18 May 2020 07:52 PM (IST)
Bengal Lockdown 4.0: बंगाल में 21 के बाद खुलेंगे बड़े स्टोर, सैलून और ब्यूटी पार्लर, रात्रि कर्फ्यू लागू नहीं
Bengal Lockdown 4.0: बंगाल में 21 के बाद खुलेंगे बड़े स्टोर, सैलून और ब्यूटी पार्लर, रात्रि कर्फ्यू लागू नहीं

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। केंद्र के बाद बंगाल सरकार ने भी 31 मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को इसकी घोषणा करते हुए लॉकडाउन 4.0 को लेकर एक विस्तृत गाइडलाइन जारी की और कई क्षेत्रों में बंद से छूट की घोषणा की। ममता ने यह भी कहा केंद्र की एडवाइजरी के बावजूद बंगाल में आधिकारिक रूप से रात्रिकालीन (नाइट) कर्फ्यू लागू नहीं होगा। नाइट कर्फ्यू के तहत लोगों के शाम 7 बजे से सुबह 7 बजे तक निकलने पर रोक है। हालांकि उन्होंने लोगों से अपील की कि इस अवधि में वे अपने घरों से नहीं निकलें।

loksabha election banner

राज्य सचिवालय नवान्न में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में मुख्यमंत्री ने कहा कि कंटेनमेंट जोन को छोड़कर शेष सभी इलाकों में बड़े स्टोर्स को 21 मई के बाद खोलने की अनुमति होगी। हालांकि बड़े मॉल व रेस्त्रां अभी नहीं खुलेंगे। 21 मई से अंतर जिला व अंतर राज्यीय बस सेवाएं भी शुरू की जाएंगी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि 27 मई से 2 सवारियों के साथ ऑटो रिक्शा चलाने की भी अनुमति होगी। उन्होंने नॉन कंटेनमेंट जोन में 27 मई के बाद ऑड- इवेन के आधार पर हॉकर्स को दुकान खोलने की भी इजाजत दी। हालांकि इसके लिए कोलकाता नगर निगम व संबंधित प्रशासन की ओर से पास जारी किया जाएगा साथी बाजार को पूरी तरह सैनिटाइज करना होगा।

इसके अलावा मुख्यमंत्री ने सैलून और ब्यूटी पार्लर खोलने की भी इजाजत दी लेकिन पूरी तरह सैनिटाइज किए जाने के बाद ही यह खोले जा सकते हैं। मुख्यमंत्री ने साथ ही निजी कार्यालयों/ संस्थानों को भी 31 मई तक 50 फीसद कार्यबल के साथ एक-एक दिन के अंतराल पर खोलने की इजाजत दी। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने कहा कि 27 मई से खेलों का भी आयोजन हो सकता है लेकिन भीड़ की इजाजत नहीं होगी।

तीन भागों में बंटेंगे कंटेंटमेंट जोन

मुख्यमंत्री ने इसके साथ ही कहा कि बंगाल में कंटेनमेंट जोन को तीन कैटिगरी में बांटा जाएगा। इसमें जोन-ए, जोन-बी, जोन सी की कैटिगरी बनाई जाएगी। जोन ए- इफेक्टेड जोन, बी- बफर जोन व सी क्लीन जोन होगा। ए यानी इफेक्टेड जोन को छोड़कर बाकी जोन में दुकानें खोलने सहित अन्य गतिविधि की इजाजत होगी।

120 और स्पेशल ट्रेनें चलेंगी 

अन्य राज्यों में फंसे प्रवासी मजदूरों को वापस लाने के मुद्दे पर मुख्यमंत्री ने कहा, 'मैं सभी प्रवासी श्रमिकों से कुछ धैर्य रखने का आग्रह करती हूं। हम हर संभव व्यवस्था कर रहे हैं।' उन्होंने आगे कहा कि हमने 105 ट्रेनें बुक कर रखी हैं जिसमें 15 ट्रेनें पहले ही राज्य में पहुंच चुकी हैं। हम जल्द ही 120 और ट्रेनों को चलवाने की व्यवस्था करेंगे। उन्होंने कहा कि कुल मिलाकर 235 स्पेशल ट्रेनें अगले कुछ दिनों में बंगाल पहुंचेगी। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि विभिन्न माध्यमों से अब तक बंगाल में ढाई से तीन लाख लोग आ चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.