राज्य ब्यूरो, कोलकाता : बंगाल में विधानसभा चुनाव 2021 के लिए सुबह से ही वोटों की गिनती जारी है। वहीं रूझानों में ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस बंगाल में काफी आगे चल रही है और डबल सेंचुरी का आंकड़ा पार कर इस समय 202 सीटों पर आगे चल रही है। हालांकि शुरुआती रूझानों में भाजपा एक सौ से भी कम सीटों यानी 90 से अधिक सीटों पर बढ़त बनाई हुई है। हालांकि भाजपा एक समय एक सौ से ज्यादा सीटों पर आगे चल रही थी, लेकिन यह घटकर अब 90 के पास पहुंच गई है।

इसी के साथ ममता के चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर की भविष्यवाणी भी बंगाल में सही होती दिख रही है। दरअसल बंगाल में तृणमूल कांग्रेस को जिताने के लिए पिछले करीब दो वर्षो से प्रशांत किशोर की पूरी टीम काम कर रही है। इससे पहले राज्य में चुनावी गहमागहमी शुरू होने से पहले करीब 5 माह पूर्व प्रशांत किशोर ने दावा किया था कि, "भाजपा बंगाल में 294 सदस्यीय विधानसभा में "दोहरे अंकों को पार करने के लिए संघर्ष" करेगी।

इस भविष्यवाणी के साथ उन्होंने कसम खाई थी कि अगर भाजपा का प्रदर्शन इससे बेहतर रहा तो वह ट्विटर छोड़ देंगे।" यही नहीं बाद में उन्होंने यहां तक कहा था कि यदि भाजपा 99 सीटों से ज्यादा बंगाल में जीत जाती है तो वह अपना पेशा तक छोड़ देंगे।

उन्होंने ट्वीट किया था, मीडिया के कुछ हलकों में बंगाल चुनाव में भाजपा को बढ़ा-चढ़ा कर दिखाया जा रहा है। जबकि सच ये है कि भाजपा दोहरे अंक में भी सीट जीतने के लिए कड़ा संघर्ष करेगी। कृप्या मेरे इस ट्वीट को सेव कर लें और अगर भाजपा ने इससे बेहतर किया तो मैं से स्पेस (ट्वीटर) छोड़ दूंगा।

उनके इस दावे के बाद भाजपा नेताओं ने उनकी खिल्ली उड़ाते हुए काफी आलोचना भी की थी। भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव व बंगाल के प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय ने कहा था कि देश को एक चुनावी रणनीतिकार खोना पड़ेगा। दरअसल, भाजपा बंगाल में लगातार दो सौ पार की बात कर रही थी। जीत को लेकर पूरी तरह आश्वस्त दिख रही थी। लेकिन अब तक जो सुबह से लेकर रुझान आए हैं उसमें तृणमूल कांग्रेस काफी आगे चल रही है। तृणमूल और भाजपा के बीच सीटों का हौसला इतना बढ़ गया है कि अब नहीं लगता कि कोई बड़ा उलटफेर होगा।

इधर, एक सौ से कम सीटों पर भाजपा के सिमटते देख इंटरनेट मीडिया पर यूजर्स को प्रशांत किशोर का डबल-डिजिट वाला दावा याद आ गई है। उनके इस बयान को लेकर ट्वीटर पर मीम्स की बाढ़ आई हुई है। लोग तरह-तरह के इस पर कमेंट कर रहे हैं।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021