Move to Jagran APP

Bengal Assembly Elections 2021: जनवरी में बंगाल के दौरे पर आएगी चुनाव आयोग की पूर्ण पीठ

Bengal Chunav 2021 आला प्रशासनिक अधिकारियों व राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर चुनाव आयोग तय करेगा आगे की तैयारियों का खाका। चुनाव आयोग का पूरा ध्यान अब अगले साल होने वाले बंगाल विधानसभा चुनाव पर है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Wed, 30 Dec 2020 02:39 PM (IST)Updated: Wed, 30 Dec 2020 02:39 PM (IST)
Bengal Assembly Elections 2021: जनवरी में बंगाल के दौरे पर आएगी चुनाव आयोग की पूर्ण पीठ
केंद्रीय चुनाव आयोग की पूर्ण पीठ जनवरी के मध्य में बंगाल के दौरे पर आएगी।

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा के नेतृत्व में केंद्रीय चुनाव आयोग की पूर्ण पीठ जनवरी के मध्य में बंगाल के दौरे पर आएगी। आयोग सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक यह दौरा तीन-चार दिनों का हो सकता है। पूर्ण पीठ राज्य के मुख्य सचिव अलापन बंद्योपाध्याय, गृह सचिव हरिकृष्ण द्विवेदी, स्वास्थ्य सचिव नारायण स्वरूप निगम व राज्य पुलिस के महानिदेशक वीरेंद्र के साथ बैठक करेगी।

loksabha election banner

बंगाल के सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ भी बैठक की जाएगी। मुख्य चुनाव आयुक्त राजनीतिक दलों की शिकायतों और सुझावों पर गौर करने के बाद ही तैयारियों का आगे का खाका तैयार करेंगे।

गौरतलब है कि हाल में बंगाल के दौरे पर आए उपचुनाव आयुक्त सुदीप जैन ने अपनी प्राथमिक रिपोर्ट चुनाव आयोग के पास जमा कर दी है। चुनाव आयोग का पूरा ध्यान अब अगले साल होने वाले बंगाल विधानसभा चुनाव पर है।

बंगाल में चुनावी हिंसा का पुराना इतिहास है। इसके मद्देनजर चुनाव आयोग निष्पक्ष व शांतिपूर्ण तरीके से मतदान कराने के लिए कोई कसर नहीं छोडऩा चाहता और बारीक से बारीक पहलू पर उसका ध्यान है। चुनाव आयोग की सक्रियता देखते हुए कयास लगाए जा रहे हैं कि बंगाल में चुनाव आचार संहिता निर्धारित समय से पहले लागू हो सकती है।

गौरतलब है कि सूबे में 2016 में पिछला विधानसभा चुनाव अप्रैल-मई महीने में हुआ था और उस समय चुनाव आचार संहिता पांच मार्च को लागू हुई थी। बंगाल विधानसभा की मियाद 30 मई तक है। उससे पहले ही चुनाव की संपूर्ण प्रक्रिया पूरी कर नई सरकार का गठन करना होगा। मुख्य चुनाव आयुक्त कोरोना काल में बिहार की तर्ज पर बंगाल में विधानसभा चुनाव कराना चाहते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.