Move to Jagran APP

दीपावली में चाइनीज पटाखों से रहें सावधान

विशेषज्ञों की मानें तो चाइनीज पटाखों से वायु प्रदूषण कई गुना बढ़ जाता है। चाइनीज पटाखों में खतरनाक बारूद का इस्तेमाल होता है जिससे जहरीली गैस निकलती है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Fri, 26 Oct 2018 02:01 PM (IST)Updated: Fri, 26 Oct 2018 02:01 PM (IST)
दीपावली में चाइनीज पटाखों से रहें सावधान

कोलकाता, जागरण संवाददाता। दीपावली व छठ से पहले एक बार फिर कोलकाता सहित राज्य के अन्य जिलों में पटाखे की दुकानें सजनी शुरू हो गई है। खासकर एशिया के सबसे बड़े बाजार बड़ाबाजार में पटाखा स्टॉल लगाने को लेकर पटाखा कारोबारियों में होड़ मची है। वहीं, कोर्ट की रोक के बावजूद कई जगहों पर इस बार भी खासकर चाइनीज पटाखों की भरमार दिख रही है।

loksabha election banner

हालांकि कोलकाता पुलिस का कहना है कि महानगर के बाजारों में चाइनीज पटाखों की बिक्री पर उसकी कड़ी नजर है। दरअसल, सुप्रीम ने इस बार दीपावली के दिन रात 8 से 10 बजे तक ही पटाखा फोड़ने की अनुमति दी है। साथ कोर्ट ने तेज ध्वनि व चाइनीज पटाखों की बिक्री नहीं करने की हिदायत दी है। इसके अनुसार, अगर कोई इन पटाखों की बिक्री करते पकड़ा गया तो उसकी खैर नहीं।

दूसरी तरफ, विशेषज्ञों की मानें तो चाइनीज पटाखों से वायु प्रदूषण कई गुना बढ़ जाता है। चाइनीज पटाखों में खतरनाक बारूद का इस्तेमाल होता है जिससे जहरीली गैस निकलती है। इन पटाखों में काफी मात्र में पोटैशियम क्लोरेट की मात्र भी होती है जो स्वास्थ्य के लिए बेहद ही खतरनाक है। खासकर नवजात, बुजुर्ग, अस्थमा व सांस संबंधी बीमारी से ग्रस्त लोगों के लिए ये पटाखे है।

इधर, चाइनीज पटाखों पर प्रतिबंध के बावजूद बाजारों में इसकी धड़ल्ले से बिक्री जारी है। कई लोगों का कहना है कि पटाखा विक्रेता चीनी रॉकेट, चीनी बम, चीनी फुलझड़ी, चीनी अनार को भारतीय ब्रांड बताकर इसकी बिक्री कर रहे हैं। हालांकि कोलकाता पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पुलिस अवैध पटाखा कारोबारियों पर कड़ी निगरानी रख रही है। अधिकारी के अनुसार, इस बार पटाखा विक्रेताओं को दुकान में बेचे जाने वाले पटाखों की मात्र का ब्यौरा भी देना होगा।

उन्होंने कहा कि खासकर दीपावली तक बड़ाबाजार में पटाखों की बिक्री पर पुलिस कड़ी नजर रखेगी। यहां से संलग्न कैनिंग मार्केट, पोस्ता, चीना मार्केट के कई दुकान व गोदाम पुलिस के रडार पर है। बड़ाबाजार इलाके में गोदामों की पुलिस तलाशी भी ले रही है। वहीं, राज्य की सीमा में घुसने वाले ट्रकों पर भी पुलिस की कड़ी नजर है। दुर्गापूजा से पहले पुलिस ने नॉर्थ पोर्ट इलाके के एक गोदाम में छापामारी कर लाखों रुपये के चाइनीज पटाखे को जब्त किया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.