कोलकाता, विशाल श्रेष्ठ। कहते हैं फरिश्ते आसमान से उतरते हैं लेकिन खुदा के नेक बंदे हमारे बीच ही होते हैं, जो दूसरों की दुख-तकलीफों को दूर कर उनकी जिंदगी खुशियों से भर देते हैं। अतींद्र चक्रवर्ती उन्हीं में से एक हैं। रानू मंडल को आज कौन नहीं जानता। चंद महीने पहले तक बंगाल के नदिया जिले के राणाघाट स्टेशन पर गाना गाकर किसी तरह अपना पेट भरने वाली यह अधेड़ उम्र महिला आज सोशल मीडिया पर ‘सिंगिंग सेंसेशन’ बन चुकी है और बॉलीवुड की कई फिल्मों के लिए गाने गा रही है, लेकिन बहुत कम लोगों को उस इंसान के बारे में पता है, जिसने रानू को फर्श से अर्श तक पहुंचाया है। अतींद्र वही शख्स हैं। 27 साल के इस युवक ने रानू को रातोंरात सिंगिंग स्टार बना दिया।

नेक इरादे का अच्छा नतीजा :

इरादे जब नेक हों तो उसका नतीजा भी अच्छा ही होता है, लेकिन इतने अच्छे की तो अतींद्र ने भी उम्मीद नहीं की थी। अतींद्र ने बताया-‘मैं गत 20 जुलाई की शाम राणाघाट स्टेशन के छह नंबर प्लेटफार्म पर अपने कुछ दोस्तों के साथ चाय पी रहा था। वहीं पास में बैठी रानू मोहम्मद रफी का एक गाना गुनगुना रही थी। मुझे उसकी आवाज बहुत अच्छी लगी। मैंने पहले उसे केक, बिस्कुट व पानी की बोतल खरीदकर दी, फिर एक गाना गाने को बोला।

रानू ने लता मंगेशकर का ‘एक प्यार का नगमा है’ गाना गया। मैंने अपने मोबाइल से उस गाने का वीडियो बना लिया और अगले दिन अपने फेसबुक अकाउंट पर पोस्ट कर दिया। पोस्ट के साथ मैंने लिखा कि अगर कोई रानू को राणाघाट स्टेशन पर देखें तो पैसे या खाने-पीने की चीजें देकर उसकी मदद करे।

दरअसल मैं इस तरह से उसकी मदद करना चाहता था लेकिन भगवान ने तो उसके लिए कुछ और ही सोच रखा था। अगले 10 दिनों में मेरे उस पोस्ट के पांच मिलियन व्यूअर हो गए, जो लगातार बढ़ते चले जा रहे थे। मैंने सपने में भी नहीं सोचा था कि मेरे पोस्ट का इतना बड़ा असर हो जाएगा। यह सब भगवान की मर्जी से हो रहा है।’

यूं रानू पहुंच गई हिमेश रेशमिया के स्टूडियो में :

अतींद्र ने बताया-‘पोस्ट के वायरल होने के बाद विभिन्न म्यूजिक कंपनियों व रियल्टी शो से मुझे कॉल आने लगे। मैंने सोनी टीवी को चुना। वहां से हमें मेल भेजकर उनके म्यूजिक रियल्टी शो में आने के लिए आमंत्रित किया गया। हवाई जहाज के टिकट भी भेजे गए। मैं स्थानीय क्लब के एक व्यक्ति के साथ रानू को लेकर मुंबई गया।

रियल्टी शो में रानू ने गीतकार जावेद अख्तर, गायिका अलका याग्निक और संगीतकार हिमेश रेशमिया के सामने परफार्म किया। हिमेश को रानू की आवाज इतनी पसंद आई कि उन्होंने उससे अपनी आने वाली फिल्म ‘हैप्पी हार्डी एंड हीर’ का एक गाना गाने का अनुरोध कर डाला। उन्होंने रानू को अपने रिकाडिर्ंग स्टूडियो में उस गाने के लिए खुद से प्रशिक्षित भी किया।’ अतींद्र अब रानू का करियर बनाने में लगे हुए हैं। उन्हें पूरा यकीन है कि रानू आने वाले समय में गायकी की दुनिया में खास मुकाम हासिल करेगी।

कौन हैं अतींद्र

अतींद्र राणाघाट के रथतला मुरारी नगर के रहने वाले हैं। परिवार में पिता गौतम चक्रवर्ती व दो और भाई हैं। अतींद्र भाइयों में सबसे छोटे हैं। पिता पेशे से कपड़ा व्यवसायी हैं। अतींद्र इलेक्ट्रानिक टेक्निकल इंजीनियर हैं। ज्योतिषी शास्त्र में उनकी गहरी रुचि है। वे फिलहाल कोलकाता स्थित कृष्णमूर्ति एकेडमी ऑफ माडर्न एस्ट्रोलॉजी से ज्योतिषी के तौर पर जुड़े हुए हैं और इसपर अनुसंधान भी कर रहे हैं। 

Posted By: Preeti jha

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप