Move to Jagran APP

West Bengal: बांग्लादेश में बैठकर बंगाल में कर रहा था आतंकियों की भर्ती, गिरफ्तार

Terrorist आतंकियों की नियुक्ति करने वाले को बांग्लादेश पुलिस की आतंक निरोधी शाखा ने गिरफ्तार कर लिया है। आतंकी की पहचान शब्बीर के रूप में हुई है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sun, 06 Sep 2020 07:53 PM (IST)Updated: Sun, 06 Sep 2020 07:53 PM (IST)
West Bengal: बांग्लादेश में बैठकर बंगाल में कर रहा था आतंकियों की भर्ती, गिरफ्तार
West Bengal: बांग्लादेश में बैठकर बंगाल में कर रहा था आतंकियों की भर्ती, गिरफ्तार

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। Terrorist: बांग्लादेश में बैठकर जमात-उल-मुजाहिदीन (जेएमबी) के लिए आतंकियों की नियुक्ति करने वाले को बांग्लादेश पुलिस की आतंक निरोधी शाखा ने दो दिन पहले गिरफ्तार कर लिया है। आतंकी की पहचान शब्बीर के रूप में हुई है। वह बांग्लादेश की सीमा से सटे मालदा और मुर्शीदाबाद जैसे जिलों के युवाओं का ऑनलाइन ब्रेनवॉश कर आतंकी बनने के लिए प्रेरित कर रहा था। भारतीय खुफिया एजेंसियों को भी जेएमबी की नई शाखा के शीर्ष कमांडर शब्बीर अहमद की काफी दिनों से तलाश थी। इस आतंकी की उम्र महज 22 साल है, लेकिन उसे युवाओं का ऑनलाइन ब्रेनवॉश करने में महारत हासिल है। वह न्यू जेएमबी के लिए फंड भी जुटाता था।

loksabha election banner

दरअसल, इस न्यू जेएमबी आतंकी को दोनों ही देशों की खुफिया एजेंसियां काफी दिनों से तलाश में जुटी थीं। शब्बीर की गिरफ्तारी के बाद भारतीय खुफिया एजेंसियां उसके बारे में और जानकारी जुटा रही हैं। कुछ जानकारी मिली भी है, जिसमें पता चला है कि ढाका में चार वर्ष पहले होली आर्टिजन बेकरी में हुए आतंकी हमले के प्रमुख आरोपित जेएमबी आतंकी मूसा का शब्बीर करीबी है। खुफिया सूत्रों के अनुसार न्यू जेएमबी के इस शीर्ष आतंकी शब्बीर ने बंगाल में नया-नया सेल तैयार करने की योजना बनाई थी। इसके लिए वह अलग-अलग वेबसाइटों का इस्तेमाल कर शिक्षित युवाओं को निशाना बना रहा था। शब्बीर विभिन्न धाíमक मुद्दों पर चर्चा करके उन्हें जिहाद के रास्ते पर खींचने की कोशिश कर रहा था।

गौरतलब है कि खागरागढ़ विस्फोट कांड में गिरफ्तार किए गए जमात उल मुजाहिदीन बांग्लादेश (जेएमबी) के चार आतंकियों ने अपना गुनाह कबूल कर लिया है। अदालत सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार उनके गुनाह कबूल कर लेने से अदालत के फैसले पर पहुंचने के लिए 629 गवाहों की गवाही की अब कोई जरूरत नहीं पड़ेगी।खागरागढ़ विस्फोट कांड में अदालत पहले ही 34 में से दो महिलाओं समेत 26 जेएमबी आतंकियों को दोषी करार दे चुकी है और वे फिलहाल सजा काट रहे हैं। अब न्यायिक हिरासत में चल रहे चार और आतंकियों ने न्यायाधीश के सामने सीधे तौर पर अपना गुनाह कबूल कर लिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.