Move to Jagran APP

कोविड-19 महामारी के मद्देनजर बंगाल सरकार से पटाखे नहीं जलाने की अपील पर पुनर्विचार करने की अपील

पोश्चिम बांगो आतिशबाजी उन्नयन समिति के अध्यक्ष बबला राय ने संवाददाताओं से कहा कि यदि पटाखों के विनिर्माण और बिक्री पर रोक लग जाएगी तो राज्य में चार लाख लोगों की आजीविका दांव पर लग जाएगी। एसोसिएशन ने बुधवार को सरकार से इस कदम पर पुनर्विचार करने की अपील की।

By Vijay KumarEdited By: Published: Wed, 04 Nov 2020 08:45 PM (IST)Updated: Wed, 04 Nov 2020 08:45 PM (IST)
कोविड-19 महामारी के मद्देनजर बंगाल सरकार से पटाखे नहीं जलाने की अपील पर पुनर्विचार करने की अपील
कोई भी प्रतिबंध एक वर्ग को आतिशबाजी से नहीं रोक पाएगा।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : कोविड-19 महामारी के मद्देनजर बंगाल सरकार द्वारा लोगों से काली पूजा एवं दिवाली के मौके पर आतिशबाजी से परहेज करने की अपील किये जाने पर पटाखा बाजार एसोसिएशन ने बुधवार को सरकार से इस कदम पर पुनर्विचार करने की अपील की। ‘पोश्चिम बांगो आतिशबाजी उन्नयन समिति’ के अध्यक्ष बबला राय ने संवाददाताओं से कहा कि यदि पटाखों के विनिर्माण और बिक्री पर रोक लग जाएगी तो राज्य में चार लाख लोगों की आजीविका दांव पर लग जाएगी।

loksabha election banner

दक्षिण 24 परगना जिले के चंपाहटी और नुंगी जैसे क्षेत्रों में दो लाख लोग 

राय ने दावा किया कि उन चार लाख लोगों में से दो लाख लोग अकेले दक्षिण 24 परगना जिले के चंपाहटी और नुंगी जैसे क्षेत्रों में हैं। उन्होंने कहा, ‘‘ सरकार कुछ महीने पहले निर्णय ले सकती थी और तब नये दिशानिर्देश जारी कर सकती थी। जो अब अदालत जा रहे हैं वे पहले ऐसा कर सकते थे। उससे वे परिवार पटाखे बनाने के बाद आखिरी घड़ी में बहुत बड़ा घाटा होने से बच जाते जो पहले ही लॉकडाउन की बुरी मार झेल चुके हैं।’’ 

80-85 डेसीबल सीमा वाले पटाखे बना रहे, कोई प्रतिबंध नहीं रोक पाएगा

राय ने कहा कि यदि पटाखों पर पूरी रोक लगा दी जाएगी तो इससे बाजार में अवैध पटाखों की भरमार हो जाएगी और वे पटाखों के 90 डेसीबल ध्वनि सीमा को धत्ता बतायेंगे। उन्हेांने कहा, ‘‘ हमारे सदस्य 80-85 डेसीबल सीमा वाले पटाखे बना रहे हैं। कोई भी प्रतिबंध एक वर्ग को आतिशबाजी से नहीं रोक पाएगा।’’ 

दिवाली पर पटाखों की बिक्री एवं जलाने पर पूर्ण रोक लगाने का अनुरोध

पर्यावरण मंत्री अजय कुमार डे ने मंगलवार को याचिका दायर करके उच्च न्यायालय से महामारी के मद्देनजर इस साल कालीपूजा और दिवाली पर पटाखों की बिक्री एवं इन्हें जलाने पर पूर्ण रोक लगाने का अनुरोध किया। राज्य सरकार ने मंगलवार को लोगों से वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए कालीपूजा और दिवाली पर पटाखे नहीं जलाने की अपील की थी। सरकार का कहना था कि वायु प्रदूषण कोविड-19 मरीजों के लिए घातक है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.