राज्य ब्यूरो, कोलकाता : राजधानी कोलकाता में एक और फर्जी काल सेंटर का भंडफोड़ हुआ है। राज्य सीआइडी की टीम ने महानगर के विधाननगर इलाके में कथित तौर पर फर्जी काल सेंटर खोल कर कई लोगों से ठगी करने वाले गिरोह के 10 लोगों को इस सिलसिले में गिरफ्तार किया है। सीआइडी की ओर से बुधवार को एक बयान में इसकी जानकारी दी गई।

एक अधिकारी ने बताया कि एक शिकायत के आधार पर मंगलवार और बुधवार की दरमियानी रात में सीआइडी की साइबर क्राइम टीम ने टेक्नोसिटी थाना अंतर्गत एक्शन एरिया तीन में एक इमारत में छापा मारा और फर्जी काल सेंटर का भंडाफोड़ किया। छापेमारी के दौरान राउटर, कालिंग मशीन, कंप्यूटर, डाटा एकत्रित करने वाली डिवाइस आदि भी जब्त किया गया है। गिरफ्तार लोगों में पांच लड़कियां और पांच लड़के शामिल हैं।

आरोप है कि यह गिरोह अमेरिका, ब्रिटेन, आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में लोगों को फोन कर उनका कंप्यूटर ठीक करने के बहाने हैक कर लेते थे और इसके बदले वहां के नागरिकों से भारी धनराशि लेते थे। इतना ही नहीं जब कस्टमर पेमेंट करने के लिए गेटवे पर फार्म भरता था तो उसके बैंक अकाउंट से सारा डिटेल भी चुरा लेते थे और समय-समय पर उसमें से पैसे उड़ाते रहते थे।

अधिकारी ने बताया कि आरोपितों से पूछताछ कर हम यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि इस गिरोह के तार कहां-कहां से जुड़े हैं। साथ ही यह भी पता करने की कोशिश कर रहे हैं कि अब तक कितने लोगों के साथ ठगी की गई है। अधिकारी ने बताया कि साइबर पुलिस थाना में इस बाबत एक मामला दर्ज कर लिया गया है।

हाल में इकबालपुर से फर्जी काल सेंटर का हुआ था खुलासा

बता दें कि कुछ दिन पहले ही 18 नवंबर को कोलकाता के इकबालपुर इलाके में भी पुलिस ने एक फर्जी काल सेंटर का भंडाफोड़ किया था। इस सिलसिले में 12 लोगों को गिरफ्तार किया गया था। कोलकाता पुलिस के उपद्रवी रोधी प्रकोष्ठ के अधिकारियों ने एक शिकायत के आधार पर एक इमारत पर छापा मारा और फर्जी काल सेंटर का भंडाफोड़ किया था। छापेमारी के दौरान कई दस्तावेज, तीन हार्ड डिस्क और एक राउटर जब्त किया गया था।

Edited By: Vijay Kumar