Move to Jagran APP

समिट में बहुराष्ट्रीय कंपनियों ने खोला बंगाल में निवेश का पिटारा

जागरण संवाददाता, कोलकाता : महानगर से सटे राजारहाट न्यूटाउन के विश्व बांग्ला कंवेंशन सेंटर म

By JagranEdited By: Published: Thu, 18 Jan 2018 02:59 AM (IST)Updated: Thu, 18 Jan 2018 02:59 AM (IST)
समिट में बहुराष्ट्रीय कंपनियों ने खोला बंगाल में निवेश का पिटारा

जागरण संवाददाता, कोलकाता : महानगर से सटे राजारहाट न्यूटाउन के विश्व बांग्ला कंवेंशन सेंटर में आयोजित ममता सरकार के मेगा बिजनेस शो 'बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट 2018' के चौथे संस्करण में एक बार फिर राज्य में निवेश के लिए घोषणाओं की झड़ी लगी। राज्य सरकार की ओर से दावा किया गया कि बिजनेस समिट के दौरान कुल 2,19,925 करोड़ रुपये का निवेश प्रस्ताव मिला है एवं इससे संबंधित दस्तावेजों के आदान-प्रदान किए गए। इनमें विनिर्माण व आधारभूत ढांचा के क्षेत्र में मिले प्रस्तावित निवेश 1,56,811 करोड़, एमएसएमई व टेक्स्टाइल क्षेत्र में 52,952, हास्पिटालिटी व पर्यटन के क्षेत्र में 1,483, आइटी, आइटीइएस क्षेत्र में 1,146 करोड़ खाद्य प्रसंस्करण, एआरडी व मत्स्य पालन में 1,518 करोड़ का प्रस्ताव और स्वास्थ्य, शिक्षा तथा कौशल विकास के क्षेत्र में 6,015 करोड़ के प्रस्ताव मिले हैं। इसके अलावा 110 करार हस्ताक्षरित किए गए हैं। उक्त निवेश प्रस्ताव से राज्य में करीब 20 लाख लोगों के लिए रोजगार सृजित होने की बात कही जा रही है।

loksabha election banner

'बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट 2018' के आखिरी दिन बुधवार को पत्रकारों से जानकारी साझा करते हुए राज्य के वित्त मंत्री अमित मित्रा ने कहा कि समिट के जरिए कई बहुराष्ट्रीय कंपनियों की ओर से निवेश में रुचि दिखाई गई है। इनमें से कुछ बड़े नामों में डेसल्ट, सऊदी अरामको, दुबई मल्टी कमोडिटी सेंटर, सैमसंग, पेप्सिको, कोवेस्ट्रो और केमिक्सिल कॉर्प शामिल हैं।

वहीं, केएफसी और टैको बेल जैसे आउटलेट्स के लिए आपूर्ति करने वाली यम ब्राड्स की ओर से राज्य कृषि सामग्री और चिकन के स्त्रोत के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया गया है। इस कड़ी में डीक्यू एंटरटेनमेंटने एनीमेशन अकादमी के लिए राज्य के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किया हैं। डाक्टर मित्रा ने कहा कि हैदराबाद आधारित उक्त एनिमेशन अकदामी को एक बंगाली संचालित करता है और यहां कार्यरत अधिकतर लोग पश्चिम बंगाल के ही हैं इसलिए हम चाहते हैं कि राज्य के लोगों को रोजगार के लिए बहार जाने की नौबत ही न आए। मित्रा ने बताया कि एसएपी ने ब्लाकचैन टेक्नोलॉजी पर समझौता किया है। इसके अलावा क्लाउड कंप्यूटिंग में युवाओं को कुशल बनाने के लिए फुजिसाफ्ट के साथ करार हुआ है।

अमित मित्रा ने बताया कि बीजीबीएस में सहभागी रहे पोलैंड के साथ खनन, बिजली और कई अन्य क्षेत्रों में करार पर हस्ताक्षर किए गए। शिक्षा क्षेत्र से जादवपुर विश्वविद्यालय ने एक्सीटर विश्वविद्यालय, एसिनबर्ग विश्वविद्यालय और इओटवोस्लोरैंड विश्वविद्यालय के साथ तीन समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है।

वहीं, बीजीबीएस के समापन दिवस पर सरकार ने लॉजिस्टिक पार्क विकास और प्रोत्साहन नीति, निर्यात प्रोत्साहन नीति और आरओ-आरओ ऑपरेशन पदोन्नति नीतियों की भी घोषणा की। हालांकि इन नीतियों का ब्योरा नहीं दिया गया है। इसके अलावा विशेष रेस्तरां कारोबार से जुड़े रेस्तरां चैन की ओर से कौशल विकास के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया गया है।

सैमसंग की ओर से तकनीक में प्रशिक्षण के लिए 1,000 महिलाओं को छात्रवृत्ति की पेशकश की गई है। एप आधारित टैक्सी सेवा प्रदाता कंपनियों में उबेर, ओला ने प्रशिक्षण के लिए पश्चिम बंगाल परिवहन विभाग के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है। इस करार से एक लाख लोगों को रोजगार देने की बात कही गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.