Move to Jagran APP

35 परीक्षार्थी नहीं दे सके टेट परीक्षा

राज्य के उच्च प्राथमिक स्कूलों में शिक्षक पद पर नियुक्ति के लिए स्कूल सर्विस कमीशन की ओर से रविवार शिक्षक पात्रता परीक्षा (टेट) ली गई। एडमिट कार्ड में गड़बड़ी के कारण रायगंज के 35 परीक्षार्थी टेट की परीक्षा नहीं दे सके।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Mon, 17 Aug 2015 02:41 AM (IST)Updated: Mon, 17 Aug 2015 02:48 AM (IST)

जागरण संवाददाता, कोलकाता। राज्य के उच्च प्राथमिक स्कूलों में शिक्षक पद पर नियुक्ति के लिए स्कूल सर्विस कमीशन की ओर से रविवार शिक्षक पात्रता परीक्षा (टेट) ली गई। लगभग पांच लाख परीक्षार्थियों ने ये परीक्षा दी। हालांकि एडमिट कार्ड में गड़बड़ी के कारण रायगंज के 35 परीक्षार्थी टेट की परीक्षा नहीं दे सके। गुस्साएं परीक्षार्थियों ने राष्ट्रीय राजमार्ग पर प्रदर्शन किया।

loksabha election banner

जानकारी के अनुसार रायगंज के सुदर्शनपुर द्वारिका प्रसाद विद्यालय में 35 परीक्षार्थियों को परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी गई। अभ्यार्थियों का आरोप है कि उनके पास परीक्षा के लिए वैध एडमिट कार्ड मौजूद थे। बावजूद इसके स्कूल प्रबंधन ने उन्हें परीक्षा में बैठने नहीं दिया। इधर स्कूल की ओर से बताया गया कि उक्त 35 परीक्षार्थियों के एडमिट कार्ड में गड़बड़ी है।

स्कूल सर्विस कमीशन के निर्देशानुसार वेबसाइट पर दिये गये एडमिट कार्ड जिसमें नाम, फोटो आदि सही हो उसी के आधार पर परीक्षा हाल में प्रवेश की अनुमति दी जाए। स्कूल प्रबंधन के अनुसार उक्त परीक्षार्थियों के एडमिट कार्ड अवैध हैं।

परीक्षा नहीं दे पाने से गुस्साएं परीक्षार्थियों ने पहले स्कूल गेट के सामने विरोध दिखाया। कुछ देर बाद ये स्कूल से सटे 34 नंबर राष्ट्रीय राजमार्ग पहुंच गये और यहां लगभग आधे तक प्रदर्शन किया। पथावरोध की खबर पाकर रायगंज थाना पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस ने परीक्षार्थियों से बातचीत कर प्रदर्शन खत्म कराया। हालांकि ये परीक्षार्थी आगे परीक्षा दे सकेंगे या नहीं इस बाबत कमीशन की ओर से कोई जानकारी नहीं दी गई है।

पूजा के पहले होगी नतीजे की घोषणा

रविवार परीक्षा के बाद स्कूल सर्विस कमीशन के कार्यालय में उच्च अधिकारियों के बीच बैठक हुई। बैठक में राज्य के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी भी शामिल हुए।

कमीशन सूत्रों के अनुसार शिक्षा मंत्री ने टेट परीक्षा के नतीजे इस वर्ष दुर्गा पुजा के पहले घोषित करने पर जोर दिया है। उन्होंने एसएससी के अधिकारियों को इस बाबत निर्देश दिया। ऐसे में इस बार दो महीनों के अंदर टेट परीक्षा के नतीजे घोषित होने की संभावना है। इधर परीक्षा के मद्देनजर इस दिन सुबह से ही परिवहन की विशेष व्यवस्था रही। अतिरिक्त बस व ट्रेनें चलाई गई।

शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने बताया कि लगभग 5 लाख परीक्षार्थियों ने इस दिन टेट की परीक्षा दी। परीक्षा के मद्देनजर सभी जिलों में कंट्रोल रूम खोले गये थे। सभी जिलों से मिली जानकारी के अनुसार परीक्षा शांतिपूर्ण व सामान्य रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.