राज्य ब्यूरो, कोलकाता। विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) में प्रतिनियुक्ति के दौरान प्रधानमंत्री की सुरक्षा में उत्कृष्ट सेवा देने के लिए रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के इंस्पेक्टर मिंगम दोरजे भुटिया को एसपीजी की ओर से पुलिस पदक से सम्मानित किया गया है।भुटिया इस समय पूर्व रेलवे के हावड़ा डिवीजन अंतर्गत हावड़ा स्टेशन पर आरपीएफ के नार्थ पोस्ट के प्रभारी (कमांडर) के रूप में तैनात हैं।

इस तैनाती से पहले आरपीएफ इंस्पेक्टर एमडी भुटिया वर्ष 2010 से 2019 तक प्रतिनियुक्ति पर एसपीजी में सेवा दिया था। सफलतापूर्वक कार्यकाल पूरा होने के बाद रेलवे बोर्ड ने इंस्पेक्टर भुटिया की तैनाती हावड़ा डिवीजन में हावड़ा नार्थ पोस्ट पर बतौर कमांडर कर दी थी।

उधर, प्रतिनियुक्ति के कार्यकाल के दौरान इंस्पेक्टर भुटिया की उत्कृष्ट सेवा को देखते हुए एसपीजी की ओर से पुलिस पदक (स्पेशल ड्यूटी) पदक के लिए उनका चयन किया। एसपीजी की ओर से भेजे गए मेडल को रेलवे बोर्ड की ओर से पूर्व रेलवे को भेज दिया गया। बीते दिनों हावड़ा आरपीएफ के वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त (कार्ड) अजय प्रकाश दुबे ने इंस्पेक्टर भुटिया को पुलिस पदक देकर सम्मानित किया।

इधर, एसपीजी की ओर से इंस्पेक्टर भुटिया को सम्मानित किए जाने पर आरपीएफ कर्मियों में हर्ष है। बताते चलें कि हावड़ा नार्थ पोस्ट कमांडर के रूप में भी भूटिया की जब से तैनाती हुई है उन्होंने उल्लेखनीय कार्य किया है। हावड़ा स्टेशन पर उनके नेतृत्व में टीम ने तस्करी की कई घटनाओं को विफल करते हुए बड़ी मात्रा में प्रतिबंधित सामानों को जब्त करने के साथ कई आरोपितों को गिरफ्तार किया है। 

Edited By: Priti Jha