राज्य ब्यूरो, कोलकाता : कोलकाता में तीन अगस्त से वैक्सीन की दूसरी डोज फिर से मिलने लगेगी। दूसरी ओर, बंगाल के स्वास्थ्य विभाग ने तीसरी लहर को रोकने के लिए बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान की योजना बनाई है। इसके तहत राज्य सरकार ने एक दिन में चार लाख लोगों को वैक्सीन देने का लक्ष्य रखा है और जिला के शहरों को वैक्सीन देने में प्राथमिकता देने का निर्णय लिया गया है।

कोलकाता नगर निगम (केएमसी) के प्रशासक और राज्य के परिवहन मंत्री फिरहाद हकीम ने शनिवार को स्पष्ट कर दिया है कि आगामी तीन अगस्त से महानगर में एक बार फिर कोरोना वायरस की दूसरी डोज लगनी शुरू हो जाएगी। उन्होंने बताया कि महानगर में कब कहां किस तरह से वैक्सीन लगेगी उसकी एक सूची केएमसी की वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी।

फिलहाल कुछ दिनों से बंद थी दूसरी डोज

उन्होंने कहा कि तीन अगस्त से शहर के विभिन्न हिस्सों में वैक्सीन की दूसरी खुराक दी जाएगी। फिरहाद ने एक सूची भी प्रकाशित की कि कैसे शहर के विभिन्न हिस्सों में कोविड वैक्सीन की दूसरी खुराक दी जाएगी। उल्लेखनीय है कि वैक्सीन की कमी की वजह से महानगर में पिछले कुछ दिनों से दूसरी डोज नहीं लगाई जा रही थी लेकिन अब एक बार फिर से शुरू किया जा रहा है।

राज्य में 29 फीसदी लोगों का ही हुआ है टीकाकरण

सूत्रों के मुताबिक 28 जुलाई तक राज्य में 29 फीसद लोगों का ही टीकाकरण किया जा चुका है। शहरी क्षेत्रों में टीकाकरण की दर 40 फीसद है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, टीकाकरण के मामले में कोलकाता सबसे ऊपर है। ऐसा माना जाता है कि कोलकाता के 72 फीसद निवासियों को टीका लगाया जा चुका है। हालांकि सही संख्या अभी स्पष्ट नहीं है।

Edited By: Vijay Kumar