Move to Jagran APP

West Bengal: वेवर स्कीम से कोलकाता नगर निगम के खजाने में जमा हुए ₹220 करोड़

कोलकाता नगर निगम के खजाने में जमा हुए ₹220 करोड़ 28 तक 350 करोड़ रुपये जमा होने की उम्मीद 50 फीसद लोग कर रहे है ऑनलाइन भुगतान। निगम टैक्स से लेकर लाइसेंस से जुड़े कार्यों के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया पर विशेष जोर दिया जा रहा है।

By PRITI JHAEdited By: Published: Tue, 16 Feb 2021 12:09 PM (IST)Updated: Tue, 16 Feb 2021 12:09 PM (IST)
कोलकाता नगर निगम के खजाने में जमा हुए ₹220 करोड़

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। वेवर स्कीम के आने के बाद लोग कोलकाता नगर निगम(केएमसी) के बकाया टैक्स के भुगतान में अधिक दिलचस्पी ले रहे हैं। अब तक निगम के खजाने में लगभग 220 करोड़ रुपये जमा हुए हैं। केएमसी सूत्रों के मुताबिक उम्मीद की जा रही है कि 28 फरवरी तक 350 करोड़ रुपये जमा हो सकता है। जो कि कहीं ना कहीं कोलकाता नगर निगम के लिए एक बड़ी उपल्बधी होगी। कुछ ऐसे भी करदाता हैं, जिन्होंने वेवर स्कीम के लिए आवेदन तो किया है पर अब तक कर का भुगतान नहीं किया है। ऐसे लोग अगर 28 फरवरी तक कर भुगतान नहीं कर पाते हैं तो उन्हें ब्याज व जुर्माना दोनों ही देना पड़ सकता है। साथ ही उनके खिलाफ अब निगम सख्त कार्रवाई भी करने की तैयारी में है।

loksabha election banner

ज्ञात हो कि बकाया संपत्ति कर की वसूली के लिए पिछले साल अक्टूबर में कोलकाता नगर निगम वेवर स्कीम शुरू किया था । इसके तहत करदाताओं को ब्याज व जुर्माने की राशि में छूट दी जा रही है। मई 2021 तक यह छूट जारी रहेगा। लेकिन करदाता 28 फरवरी तक ही आवेदन कर सकेंगे। इस योजना के लागू करते वक्त निगम को अंदाजा था कि वह 31 दिसंबर तक कर से करीब 300 करोड़ रुपये की वसूली होगा। पर ऐसा नहीं हुआ इसलिए निगम ने आवदेन करने की अंतिम तिथि को 31 दिसंबर से बढ़ा कर 31 जनवरी किया। इसके बाद भी जनवरी तक निगम करीब 144 करोड़ रुपये की वसूली कर पाया और ऐसे में फिर से आवेदन करने की तिथि को बढ़ाना पड़ा।

50 फीसद लोग कर रहे हैं ऑनलाइन भुगतान

कोरोना काल के समय से लोग ऑनलाइन कर भुगतान करने में ज्यादा दिलचस्पी ले रहे है। जिसकी वजह है कि पहले जहां लोग 20 से 25 फीसद लोग ही ऑनलाइन पमेंट करते थे वहां अब 50 फीसद लोग ऑनलाइन भुगतान कर रहे है। निगम टैक्स से लेकर लाइसेंस से जुड़े कार्यों के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया पर विशेष जोर दिया जा रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.