Move to Jagran APP

भारतीय फुटबॉल को नई ऊंचाइयों पर देखना चाहते थे माराडोना, दो बार कोलकाता दौरे पर आए थे

भारतीय फुटबॉल से काफी प्रभावित थे अर्जेंटीना के किंवदंती फुटबॉलर 2008 और 2017 में दो बार कोलकाता दौरे पर आए थे माराडोना माराडोना ने कहा था कि भारत में फुटबॉल प्रतिभाओं की कमी नहीं है बस उन्हें निखारने की जरूरत है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Thu, 26 Nov 2020 09:34 AM (IST)Updated: Thu, 26 Nov 2020 09:34 AM (IST)
कोलकाता में चैरिटी फुटबाल मैच के दौरान सौरव गांगुली के साथ डिएगो माराडोना।

कोलकाता, विशाल श्रेष्ठ। अर्जेंटीना के किंवदंती फुटबॉलर डिएगो माराडोना भारतीय फुटबॉल से काफी प्रभावित थे और वे इसे नई ऊंचाइयों पर देखना चाहते थे। 2008 और 2017 में अपने कोलकाता दौरे के दौरान उन्होंने खुद यह बात कही थी। माराडोना ने यह भी कहा था कि अगर उन्हें वक्त मिला तो वे भारतीय फुटबॉल के लिए जरूर कुछ करेंगे।

loksabha election banner

माराडोना पहली बार दिसंबर, 2008 में फुटबॉल नगरी के नाम से मशहूर कोलकाता आए थे। उनके इस्तकबाल को पूरा कोलकाता आधी रात को दमदम एयरपोर्ट के बाहर उमड़ पड़ा था। कोलकाता के लोगों का अपने प्रति इतना प्यार देखकर माराडोना अभिभूत हो गए थे।

उन्होंने हैरत से कहा था-' मुझे तो पता ही नहीं था कि भारत में मेरे इतने चाहने वाले हैं।' माराडोना ने लौटते वक्त फिर से कोलकाता आने की भी इच्छा जताई थी और करीब एक दशक बाद 2017 में उन्होंने अपने इस वादे को पूरा भी किया। वे तीन दिवसीय दौरे पर कोलकाता आए, हालांकि दुर्भाग्यवश यह उनका आखिरी भारत दौरा साबित हुआ। अपने आखिरी दौरे में माराडोना ने कोलकाता में एक फुटबॉल वर्कशॉप में भाग लिया था और युवा फुटबॉलरों को फुटबॉल के गुर सिखाए थे।

माराडोना ने कहा था कि भारत में फुटबॉल प्रतिभाओं की कमी नहीं है, बस उन्हें निखारने की जरूरत है। माराडोना ने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के साथ एक चैरिटी फुटबाल मैच में भी हिस्सा लिया था, हालांकि थकावट के कारण वे ज्यादा देर तक मैदान में नहीं रहे थे। माराडोना ने कोलकाता में अपनी 12 फुट ऊंची एक प्रतिमा का भी अनावरण किया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.