कोलकाता, राज्य ब्यूरो। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में भारत- बांग्लादेश सीमा के पास तस्करी को नाकाम करते हुए भारी मात्रा में सौंदर्य सामग्री जब्त की है। बीएसएफ की ओर से मंगलवार को एक बयान जारी कर बताया गया कि जब्त सामानों का मूल्य 19,75,980 रुपये आंकी गई हैं।

  इन सौंदर्य सामग्रियों की खेप को सोमवार को उत्तर 24 परगना में गुनारमठ सीमा चौकी क्षेत्र से होकर बांग्लादेश में तस्करी की कोशिश की जा रही थी। बयान के मुताबिक, सौंदर्य सामग्री की तस्करी के बारे में विश्वस्त खुफिया जानकारी मिलने पर सीमा चौकी गुनारमठ, 158वीं बटालियन के जवानों ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर संदिग्ध जगह के पास एक विशेष ऑपरेशन चलाया। इस दौरान बीएसएफ के गश्ती दल ने कुछ पोटला (प्लास्टिक की थैलियों) के साथ कुछ संदिग्ध व्यक्तियों की आवाजाही देखी, जो दोनों देशों की सीमा पर स्थित इच्छामती नदी की ओर बढ़ रहे थे। 

बीएसएफ पार्टी द्वारा चुनौती दिए जाने पर संदिग्ध तस्कर घने वनस्पतियों और जलभराव वाले क्षेत्र का लाभ उठाते हुए भाग निकले। इलाके की गहन तलाशी के बाद जवानों ने झाड़ियों में छिपाए गए 10 पोटले और इच्छामती नदी में जलकुंभी के नीचे से 10 पोटले (कुल 20 पोटले) बरामद किए। इन पोटलों से भारी मात्रा में विभिन्न प्रकार की सौंदर्य सामग्री बरामद की गई। बीएसएफ ने आगे की कार्रवाई के लिए जब्त सौंदर्य सामग्री को कस्टम ऑफिस पेट्रापोल को सौंप दिया है।

इधर, 158वीं वाहिनी के कमांडिंग ऑफिसर ने अपने जवानों की उपलब्धि पर खुशी व्यक्त की, जिसके परिणामस्वरूप भारी मात्रा में सौंदर्य सामग्री को तस्करी होने से पहले ही जब्त कर लिया गया। उन्होंने कहा कि यह केवल उनके जवानों द्वारा ड्यूटी पर प्रदर्शित की गई सतर्कता के कारण ही संभव हो सका है।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस