कोलकाता, विशाल श्रेष्ठ। कोरोना के कहर के बीच कोलकाता में 29 मार्च को पहला रक्तदान शिविर आयोजित होने जा रहा है। कोलकाता के ब्लड बैंकों में रक्त की भारी कमी को देखते हुए उत्तर कोलकाता के अहिरीटोला युवक वृंद ने यह पहल की है। रक्तदान शिविर में कोरोना से बचाव को लेकर सरकार की ओर से जारी किए गए सभी दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन किया जाएगा।

क्लब के अध्यक्ष पुष्पेंदु बसु ने बताया-'कोरोना के कारण अभी जो हालात हैं, उसमें रक्तदान शिविरों का आयोजन बिलकुल नहीं हो रहा है, जिससे ब्लड बैंकों में खून की भारी किल्लत हो गई है। लोगों को कोरोना से संक्रमित होने से बचाने के साथ ही उन मरीजों की जिंदगी बचानी भी बहुत जरुरी है, जिन्हें इस वक्त खून की बेहद जरुरत है इसलिए हमने इस आपात स्थिति में भी स्थानीय प्रशासन की अनुमति से अगले रविवार को रक्तदान शिविर आयोजित करने का निर्णय लिया है।

हम कोरोना से बचाव से संबंधित सभी सरकारी दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन करेंगे। मसलन, रक्तदान करने के लिए किसी को आकर कतार में खड़े होने की जरुरत नहीं पड़ेगी, बल्कि इच्छुक लोगों को सही समय पर फोन करके उनके घर से बुला लिया जाएगा। अगर एक समय में ज्यादा लोग रक्तदान करने आ भी गए तो लोगों के बीच चार फुट की दूरी रखी जाएगी। अब तक करीब 40 लोगों ने स्वैच्छिक तरीके से रक्तदान करने की इच्छा जाहिर की है। सिर्फ उन्हीं लोगों का रक्त लिया जाएगा, जो मेडिकल तौर पर पूरी तरह से फिट पाए गए हैं।

क्लब के सचिव अमित सेन ने बताया-' रक्त का विकल्प सिर्फ रक्त है, इसलिए बेहद सावधानी बरतते हुए रक्तदान शिविरों का आयोजन होते रहना जरुरी है। उम्मीद है कि हमारी यह पहल देखकर दूसरे क्लब और समाज सेवी संगठन भी आगे आएंगे। हमारा रक्तदान शिविर अहिरीटोला स्ट्रीट स्थित देवदूत बैंक्वेट हॉल में सुबह 10 बजे से दोपहर २ बजे तक चलेगा।

शिविर में दो डॉक्टर और चार मेडिकल स्टाफ मौजूद रहेंगे. चार बेड की व्यवस्था की जाएगी यानी एक साथ चार लोग रक्तदान कर सकेंगे।' सेन ने आगे कहा-'हम 40 यूनिट रक्त संग्रह करने की उम्मीद कर रहे है। संगृहीत रक्त को पार्क सर्कस इलाके में स्थित लाइफ केयर ब्लड बैंक को सौंप दिया जाएगा। आगे भी हमारी रक्तदान शिविर का आयोजन करने की योजना है। 

Posted By: Preeti jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस