Move to Jagran APP

Coronavirus: ममता ने केंद्र से बंगाल के लिए डेढ़ हजार करोड़ का आर्थिक पैकेज मांगा

Mamata Banerjee. बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि केंद्र को बंगाल के लिए डेढ़ हजार करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की घोषणा करनी चाहिए।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Wed, 25 Mar 2020 04:02 PM (IST)Updated: Wed, 25 Mar 2020 05:26 PM (IST)
Coronavirus: ममता ने केंद्र से बंगाल के लिए डेढ़ हजार करोड़ का आर्थिक पैकेज मांगा
Coronavirus: ममता ने केंद्र से बंगाल के लिए डेढ़ हजार करोड़ का आर्थिक पैकेज मांगा

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार से कोरोना संकट से निपटने के लिए डेढ़ हजार करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की मांग की है। बुधवार को राज्य सचिवालय नबान्न में मीडिया से बातचीत में ममता ने कहा-'केंद्र से हमें अभी तक कोई आर्थिक मदद नहीं मिली है। केंद्र को बंगाल के लिए डेढ़ हजार करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की घोषणा करनी चाहिए। सिर्फ बंगाल ही नहीं, केंद्र को हरेक राज्य की आर्थिक मदद करनी चाहिए।'

loksabha election banner

ममता ने राज्यों से सलाह-मशविरा किए बिना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 14 अप्रैल तक देशभर में पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा किए जाने पर परोक्ष तौर पर नाराजगी जताई और कहा कि वे 31 मार्च को राज्य के हालात का जायजा लेने के बाद इसपर आगे निर्णय लेंगी।

खाद्य पदार्थों की आपूर्ति करने वालों के लिए स्पेशल पास

लॉकडाउन के दौरान लोगों की सुविधा के लिए मुख्यमंत्री ने इस दिन राज्य प्रशासन को जरुरी निर्देश दिए। उन्होंने कहा-'होम डिलीवरी करने वालों को पुलिस न रोके। इसी तरह सब्जी बेचने जा रहे लोगों को भी बाधा न दी जाए. खेतों में काम कर रहे लोगों को भी रोका न जाए, हालांकि इस बात का ध्यान रखा जाए कि वे एक-दूसरे से दूरी बनाकर काम करें।' ममता ने कहा कि खाद्य पदार्थों की आपूर्ति करने वालों के लिए राज्य सरकार की तरफ से स्पेशल पास दिया जाएगा। राशन दुकानों को एक महीने का राशन एक बार में दे देने को कहा गया है। इसी तरह राज्य सरकार की तरफ से इस बार अप्रैल-मई का सामाजिक पेंशन भी एक साथ दे दिया जाएगा।

डॉक्टर व नर्स के लिए होटल-लॉज में रहने की व्यवस्था

मुख्यमंत्री ने कहा कि डॉक्टर-नर्स के लिए होटल और लॉज में रहने की व्यवस्था की गई है, ताकि उन्हें सेवाएं प्रदान करने अस्पताल आने-जाने में सहूलियत हो। इसी तरह मानसिक रूप से असंतुलित बेघर लोगों को नाइट शेल्टर में ठहराने की व्यवस्था की गई है।वहां उनके लिए खाने-पीने की भी व्यवस्था होगी।' गौरतलब है कि कोलकाता में 27 नाइट शेल्टर हैं।

राज्य सरकार की तरफ से खोला गया कंट्रोल रूम कोरोना प्रकोप के मद्देनजर राज्य सरकार की तरफ से राज्य सचिवालय में कंट्रोल रूम खोला गया है, जिसका नंबर 1070 है। कंट्रोल रूम तीन शिफ्ट में काम करेगा। इसी तरह हेल्पलाइन नंबर 0442214 भी चालू किया गया है।

सामाजिक दूरी बनाए, सामाजिक बहिष्कार न करें

ममता ने लोगों से अपील की कि वे सामाजिक दूरी बनाए, न कि बीमार लोगों का सामाजिक बहिष्कार करें।उन्होंने कहा कि अगर किसी को अपने आसपास सर्दी-खांसी या बुखार से पीड़ित देखें तो उससे दूरी बनाने के बदले स्थानीय थाने अथवा बीडीओ को उसके बारे में जानकारी दें. प्रशासन की तरफ से उसकी मदद की जाएगी।

बंगाल की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.