Move to Jagran APP

Bengal: डीआरआइ ने 42 किलो सोना सहित 10 को किया गिरफ्तार

10 arrested with 42 kg gold डीआरआइ की कोलकाता जोनल यूनिट की टीम ने सोने की तस्करी के एक बड़े रैकेट का पर्दाफाश करते हुए 42 किलोग्राम सोना जब्त किया है।

By Sachin MishraEdited By: Published: Tue, 10 Dec 2019 07:11 PM (IST)Updated: Tue, 10 Dec 2019 07:11 PM (IST)
Bengal: डीआरआइ ने 42 किलो सोना सहित 10 को किया गिरफ्तार
Bengal: डीआरआइ ने 42 किलो सोना सहित 10 को किया गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, कोलकाता। arrested with gold. राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआइ) की कोलकाता जोनल यूनिट की टीम ने सोने की तस्करी के एक बड़े रैकेट का पर्दाफाश करते हुए 42 किलोग्राम सोना जब्त किया है। सोने की यह खेप पिछले दो दिनों के दौरान कोलकाता, रायपुर व मुंबई में अलग-अलग ठिकानों पर छापेमारी कर जब्त की गई है।

loksabha election banner

जब्त सोने की अंतरराष्ट्रीय बाजार में मूल्य करीब 16.5 करोड़ रुपये है। इसे बांग्लादेश व म्यांमार से अवैध तरीके से तस्करी कर लाया गया था। इस सिलसिले में डीआरआइ ने 10 लोगों को गिरफ्तार किया है।

गौरतलब है कि डीआरआइ के कोलकाता जोनल यूनिट के अंतर्गत इस साल पूर्वी क्षेत्र से 219 किलो सोना जब्त किया जा चुका है। 

नदिया से 10 लाख की बांग्लादेशी मुद्रा जब्त
सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने नदिया जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा पर तस्करी को नाकाम करते हुए 10 लाख की बांग्लादेशी मुद्रा (टाका) के साथ एक तस्कर को गिरफ्तार किया है। जब्त बांग्लादेशी मुद्रा का भारतीय बाजार में मूल्य 8,40,000 रुपये है।

बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर मुख्यालय की ओर से सोमवार को एक बयान में बताया गया कि एक गुप्त सूचना पर कार्रवाई करते हुए नदिया के कृष्णानगर सेक्टर अंतर्गत बीओपी महाकोला में तैनात 81वीं बटालियन के जवानों ने अभियान चलाकर अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे हतकोला गांव से विदेशी मुद्रा की खेप जब्त किया। बताया गया कि रविवार शाम में सीमा के पास एक तस्कर को बैग के साथ संदिग्ध अवस्था में देखा गया। पीछा करते हुए जवानों ने तस्कर को पकड़ लिया। तलाशी में उसके बैग से 10 लाख बांग्लादेशी मुद्रा बरामद किया गया। इसमें 1000 मूल्य के 800 नोट एवं 500 के 400 नोट शामिल है।

वहीं, पकड़े गए तस्कर ने अपना नाम जाकिर हल्सना (45) बताया है। वह नदिया के महाकोला थाना अंतर्गत हतकोला गांव का ही रहनेवाला है। बीएसएफ ने आगे की कार्रवाई के लिए जब्त विदेशी मुद्रा को स्थानीय तेहट्ट कस्टम कार्यालय को सौंप दिया है। बता दें कि चार दिन पहले बीएसएफ जवानों ने नदिया जिले से ही 55 लाख रुपये मूल्य की 78 हजार अमेरिकी डॉलर जब्त किया था।

वहीं, दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जवानों द्वारा इस साल अब तक सीमावर्ती क्षेत्रों से 93,82,280 मूल्य की बांग्लादेशी मुद्रा जब्त की जा चुकी है।

बंगाल की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.