Move to Jagran APP

पेंशन के रूप में 50 हजार माह पाने वाले रिटायर्ड प्रोफेसर ने शिक्षण संस्थानों को 97 लाख रुपये दान दिए

बंगाल की एक सेवानिवृत्त प्रोफेसर का दावा है कि उन्होंने 2002 से राज्य के विभिन्न शिक्षण स्थानों को 97 लाख रुपये दान में दिए हैं।

By Preeti jhaEdited By: Published: Mon, 02 Dec 2019 09:36 AM (IST)Updated: Mon, 02 Dec 2019 09:36 AM (IST)
पेंशन के रूप में 50 हजार माह पाने वाले रिटायर्ड प्रोफेसर ने शिक्षण संस्थानों को 97 लाख रुपये दान दिए

कोलकाता, जागरण संवाददाता। बंगाल की एक सेवानिवृत्त प्रोफेसर का दावा है कि उन्होंने 2002 से राज्य के विभिन्न शिक्षण संस्थानों को 97 लाख रुपये दान में दिए हैं। 70 वर्षीय प्रोफेसर को पेंशन के रूप में प्रति माह 50 हजार रुपये से अधिक मिलते हैं। चित्रलेखा मल्लिक कोलकाता के बागुईआटी इलाके में एक मामूली फ्लैट में रहती हैं।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि वह आर्थिक सहायता की आवश्यकता होने पर शोधकर्ताओं की मदद करना चाहती हैं। 97 लाख रुपये में से मैंने 50 लाख रुपये पिछले साल जादवपुर विश्वविद्यालय के अपने शोध मार्गदर्शक पंडित विधुभूषण भट्टाचार्य की याद में दिया था। वहीं शहर के राजाबाजार इलाके में स्थित विक्टोरिया संस्थान में संस्कृत की पूर्व प्रोफेसर मल्लिक ने कहा कि उन्होंने अपने शोध मार्गदर्शक की पत्नी हेमवती भट्टाचार्य की याद में स्थापित छात्रों के लिए छात्रवृत्ति के मद में छह लाख रुपये दिए थे।

मल्लिक ने बताया कि उन्होंने अपना पहला दान 50,000 रुपये का किया था, जो उन्होंने 2002 में विक्टोरिया संस्थान में राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (एनएएसी) के सदस्यों के दौरे से पहले बुनियादी ढांचा विकास के लिए दिया था। उन्होंने अपने माता-पिता के नाम पर हावड़ा में इंडियन रिसर्च इंस्टीट्यूट फॉर इंटीग्रेटेड मेडिसिन (आइआरआइआइएम) के लिए 31 लाख रुपये की बड़ी राशि दानस्वरूप दी थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.