Move to Jagran APP

बंगाल में लहूलुहान मतदान

राज्य ब्यूरो, कोलकाता: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के पहले दो चरण के मतदान के दौरान गर्मी के साथ सिय

By Edited By: Published: Thu, 21 Apr 2016 03:04 PM (IST)Updated: Thu, 21 Apr 2016 03:04 PM (IST)
बंगाल में लहूलुहान मतदान

राज्य ब्यूरो, कोलकाता: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के पहले दो चरण के मतदान के दौरान गर्मी के साथ सियासी तापमान चढ़ने के बावजूद किसी की जान नहीं गई थी। हमले में कुछ लोगों के खून बहे थे यानी जख्मी हुए थे। परंतु, चुनावी ¨हसा के लिए कुख्यात बंगाल में मतदान के दौरान हत्या न हो ऐसा नहीं हो सकता। इसीलिए गुरुवार को तीसरे चरण के मतदान के दौरान एक की जान आखिर चली गई। यही नहीं एक दर्जन से अधिक लोग हमले में जख्मी हुए हैं। उत्तर कोलकाता समेत चार जिलों की 62 विधानसभा सीटों पर सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ। पर, एक घंटे के भीतर ही सुबह आठ बजे मुर्शिदाबाद जिले के डोमकल विधानसभा क्षेत्र के जीतपुर के शिवपाड़ा में 173 नंबर बूथ पर माकपा के एक पोलिंग एजेंट ताहिदूल इस्लाम (30) की बम-गोली मारने के बाद धारदार हथियार से मुंह काटकर हत्या कर दी गई। बम व गोली से चार और लोग जख्मी हुए हैं। इसके बाद बूथ पूरी तरह से खाली हो गया।

loksabha election banner

चुनाव आयोग ने 62 सीटों पर निष्पक्ष, निर्बाध व शातिपूर्ण मतदान के लिए 75000 केंद्रीय बल के साथ-साथ करीब एक लाख सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया था। पर इन सब पर मतदान के दौरान गड़बड़ी व हिंसा करने वाले असामाजिक तत्व भारी पड़े और पहले घटे से ही चारों जिलों के 16441 बूथों में से अधिकांश से हिंसा, बूथ कब्जा, मतदाताओं को धमकी, विरोधी दलों के पोलिंग एजेंट, कार्यकर्ता पर हमले की खबर आनी शुरू हो गई। यही नहीं नदिया में बूथ के 50 मीटर के दायरे में ही एक बैग बम बरामद किया गया। मीडिया की गाड़ी के सामने भी बम फेंके गए।

सर्वाधिक केंद्रीय बल सियासी हिंसा के लिए कुख्यात मुर्शिदाबाद जिले में तैनात किया गया था। इसके बावजूद मतदान के दौरान जिले के डोमकल विधानसभा क्षेत्र के में एक बूथ पर माकपा के पोलिंग एजेंट ताहिदुल मंडल की बम-गोली से मारने के बाद धारदार हथियार से काटकर सरेआम हत्या कर दी गई और सुरक्षा कर्मी मुंह देखते रहे गए। यही नहीं हत्या के बाद अपराधी मौके से फरार हो गए। यही नहीं डोकमल के अन्य इलाकों में भी बमबाजी दोपहर तक जारी रही। नदिया जिले के भी गैसपुर, करीमपुर और रानाघाट में बमबाजी व मतदाताओं को धमकी दी गयी, हमला किया गया। ब‌र्द्धमान में माकपा समर्थक का पैर तोड़ने के बाद कान काट लिया गया। उत्तर कोलकाता के बेलियाघाटा, काशीपुर, जोड़ासाकू, इंटाली में भी मतदान केंद्रों पर गड़बड़ी, मतदाताओं को धमकी देने का आरोप तृणमूल पर लगा है। यही नहीं काशीपुर में तृणमूल नेता अनवर खान ने तो अधिक मतदान कराकर आयोग के मुंह पर जूता मारने तक की बात कह डाली। राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी सुनील गुप्ता ने कोलकाता पुलिस आयुक्त को अनवर खान के विरुद्ध कड़ा कदम उठाने का निर्देश दिया। चुनाव आयोग से निर्देश मिलने पर पुलिस ने अनवर खान को नजरबंद किया लेकिन बाद में वह पुलिस की गिरफ्त से छूट गया और फरार हो गया। पुलिस उसकी तलाश कर रही है। चुनाव हिंसा में अब तक चार जिलों में एक दर्जन से अधिक लोगों के जख्मी होने की खबर है और करीब दो दर्जन लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

इंटाली से माकपा उम्मीदवार देवेश दास को तृणमूल समर्थकों ने धमकी दी। नदिया के ग्यासपुर में माकपा के दो पोलिंग एजेंटों पर हमला किया गया। हमला करने का आरोप सत्तारूढ़ दल तृणमूल कांग्रेस पर लगा। ब‌र्द्धमान के मेमारी में पूर्व माकपा नेता स्वर्गीय विनय कोन्नार के बेटे पर तृणमूल समर्थकों ने हमला किया। हिंसक घटनाओं के लिए विरोधी दलों ने तृणमूल को दोषी ठहराया है। वहीं दूसरी तृणमूल इन आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है।

प्रथम पांच घंटे में 44 फीसद मतदान

¨हसा के बीच तीसरे चरण में मुर्शिदाबाद, ब‌र्द्धमान, नदिया और उत्तर कोलकाता की 62 सीटों के करीब 1.37 करोड़ से अधिक मतदाताओं में से दोपहर 12 बजे तक करीब 44 फीसद वोटरों ने मताधिकार का इस्तेमाल कर 418 उम्मीदवारों के भाग्य को ईवीएम में कैद किया। पूर्वाह्न 11 बजे तक इन चारों जिलों में औसतन 39.76 प्रतिशत मतदान हुआ था। उत्तर कोलकाता में 32.71 प्रतिशत, मुर्शिदाबाद में 42.99 प्रतिशत, ब‌र्द्धमान में 37.33 प्रतिशत और नदिया में 40.78 प्रतिशत मतदान हुआ। उत्तर कोलकाता की 7, मुर्शिदाबाद की 22, ब‌र्द्धमान की 16 और नदिया की 17 सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं। इसके पहले प्रारंभिक दो घंटों में सुबह नौ बजे तक 18.29 प्रतिशत वोट पड़े थे। उत्तर कोलकाता में सुबह नौ बजे तक 14.71, मुर्शिदबाद में 20.53, ब‌र्द्धमान में 17.08 और नदिया में 18.09 प्रतिशत मतदान हुआ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.