राज्य ब्यूरो, कोलकाता। West Bengal Assembly Election 2021: बंगाल में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा के अगले ही दिन शनिवार को केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की 10 और कंपनियां कोलकाता पहुंच गईं। राज्य की 294 सदस्यीय विधानसभा के लिए आठ चरणों में चुनाव होंगे। अधिकारियों ने बताया कि पटना से विशेष ट्रेन से केंद्रीय बल की 10 कंपनियां दोपहर में चितपुर इलाके में स्थित कोलकाता रेलवे स्टेशन पहुंचीं। वहीं, आठ और कंपनियां असम के रंगिया से ट्रेन से बंगाल आ रही है। इनमें से छह कंपनियां उत्तर बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन पर उत्तर भी चुकी हैं, जबकि दो कंपनियां कोलकाता आ रही है। इधर, चुनाव के लिए राज्य में आ रहे सुरक्षाकॢमयों का स्वागत करने के लिए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और बंगाल पुलिस के अधिकारी कोलकाता स्टेशन पर मौजूद रहे।

चुनाव कार्य में लगे एक अधिकारी ने बताया कि पटना से आई 10 कंपनियों में से दो कंपनी केंद्रीय बल को उत्तर 24 परगना के बशीरहाट, दो को बनगांव व तीन कंपनी को बारासात भेजा गया है। वहीं, बाकी तीन कंपनियां राजधानी कोलकाता में ही रुकेगी। अधिकारी ने बताया कि केंद्रीय बल की जो कंपनियां यहां पहुंची है वह चुनाव प्रक्रिया समाप्त होने तक यहीं पर रूकेगी। गौरतलब है कि चुनाव तारीखों की घोषणा से पहले ही केंद्रीय बलों के बंगाल में पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया था। निर्वाचन आयोग ने विधानसभा चुनाव के मद्देनजर 25 फरवरी तक ही बंगाल में केंद्रीय सुरक्षा बलों की 125 कंपनियों को तैनात करने का फैसला किया था।

अधिकारियों ने बताया कि आने वाले कुछ दिनों में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की 60 कंपनियां, सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) की 30 कंपनियां, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआइएसएफ) और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) की पांच-पांच कंपनियां बंगाल पहुंचेंगी। अधिकारी ने बताया, केंद्रीय बलों की तैनाती करने का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि चुनाव प्रचार शुरू होने पर कोई समस्या नहीं आए। इन तैनातियों से मतदाताओं में भी भरोसा पैदा होगा। संवेदनशील इलाकों में केंद्रीय बलों की तैनाती पर जोर रहेगा। केंद्रीय बल संबंधित क्षेत्रों में गश्त भी करेंगे। उल्लेखनीय है कि बंगाल में पहले चरण का चुनाव 27 मार्च को जबकि आठवें व अंतिम चरण का मतदान 29 अप्रैल को होगा। दो मई को चुनाव नतीजे आएंगे। 

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021