Move to Jagran APP

गणपति आराधना में डूबी रेलनगरी

गुरुवार को गणेश चतुर्थी के साथ ही खड़गपुर सहित पश्चिम मेदिनीपु

By JagranEdited By: Published: Thu, 13 Sep 2018 05:55 PM (IST)Updated: Thu, 13 Sep 2018 05:55 PM (IST)
गणपति आराधना में डूबी रेलनगरी
गणपति आराधना में डूबी रेलनगरी

जागरण संवाददाता, खड़गपुर : गुरुवार को गणेश चतुर्थी के साथ ही खड़गपुर सहित पश्चिम मेदिनीपुर जिले में गणपति महोत्सव का शुभारंभ हो गया है। हर्षित श्रद्धालु गणपति की आराधना में जुट गए हैं। जगह-जगह विभिन्न क्लब व स्वयंसेवी संस्थाओं की ओर से सार्वजनिक तौर पर गणपति पूजा महोत्सव का आयोजन किया गया है। गणपति महोत्सव के आयोजन के मामले में प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी रेलनगरी खड़गपुर में धूम-धड़ाका मचा है। भांति-भांति के आकार, रंग-रूप के गणेशजी पंडालों की शोभा बढ़ा रहे हैं।

loksabha election banner

खड़गपुर के वार्ड-15 अंतर्गत मथुराकाटी में स्टार-11 की ओर से विशाल पंडाल का निर्माण कर गणपति की भव्य एवं विशाल कलात्मक प्रतिमा प्रतिष्ठित की गई। बुधवार की शाम को यहां पूजा महोत्सव का उद्घाटन किया गया। वार्ड-15 की सभासद सभासद अंजना साकरे के अलावा उद्घाटन समारोह में नपाध्यक्ष प्रदीप सरकार, टाउन टीएमसी अध्यक्ष रविशंकर पांडेय, नफीसा खातून, सरिता झा, जगदंबा गुप्ता समेत काफी तादाद में लोग मौजूद रहे। उद्घाटन समारोह के दौरान वार्ड के बुजुर्ग नागरिकों को सम्मानित किया गया। इसके अलावा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी बच्चों ने प्रस्तुत किया। गणपति पूजा महोत्सव को लेकर क्षेत्र में मेले का आयोजन भी किया गया। पूजा महोत्सव के मौके पर बुजुर्ग नागरिकों को सम्मानित किए जाने पर सभी वक्ताओं ने वार्ड सभासद अंजना साकरे की सराहना की। गुरुवार को पूजा प्रतिष्ठा की गई। अंजना साकरे ने कहा कि 11 दिवसीय पूजा समारोह के तहत प्रतिदिन विशेष कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। 24 ¨सतबर को विसर्जन की तिथि है। वार्ड-16 अंतर्गत भगवानपुर में एनएसएस क्लब द्वारा आयोजित पूजा महोत्सव का भी बुधवार की शाम को उद्घाटन किया गया। समारोह में अतिथियों में नपाध्यक्ष प्रदीप सरकार, स्थानीय सभासद लक्ष्मी मुर्मू समेत काफी तादाद में लोग शमिल हुए। भगवानपुर में न्यू डायमंड ब्वायज क्लब की ओर से पंडाल में गणपति की आकर्षक प्रतिमा प्रतिष्ठित की गई है, वहीं भगवानपुर में ही त्रिमूर्ति ब्वायज क्लब द्वारा भी पंडाल में गणपति की बहुसिर वाली कलात्मक प्रतिमा को प्रतिष्ठित किया गया। छोटा टेंगरा स्थित गणेश मंदिर में आयोजित पूजा महोत्सव में काफी तादाद में श्रद्धालु जुटे। खरीदा, नई खोली, नीमपुरा, ओल्ड सेटलमेंट, कुम्हारपाड़ा, गाटरपाड़ा आदि जगहों पर भी पूजा आयोजकों की ओर पंडालों में गणपति की भव्य प्रतिमाओं को पूजा महोत्सव का आयोजन शुरू किया गया है। मेदिनीपुर के नूतन बाजार व बजरंग क्लब की ओर से आयोजित पूजा महोत्सव का उद्घाटन जिला भाजपा अध्यक्ष समित दास ने किया। खपरैल बाजार, जिला परिषद कॉम्प्लेक्स, किरानीतला सहित मेदिनीपुर में भी दर्जनों जगहों पर पूजा महोत्सव का आयोजन किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.