Move to Jagran APP

बढ़ाया ता रहा सीसीटीवी कैमरे का दायरा

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर : दक्षिण पूर्व रेलवे खड़गपुर मंडल में यात्री सुरक्षा को ले सीसीटीवी कैमरे सर

By JagranEdited By: Published: Tue, 05 Mar 2019 05:58 PM (IST)Updated: Tue, 05 Mar 2019 05:58 PM (IST)
बढ़ाया ता रहा सीसीटीवी कैमरे का दायरा

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर : दक्षिण पूर्व रेलवे खड़गपुर मंडल में यात्री सुरक्षा को ले सीसीटीवी कैमरे सरीखे आधुनिक तकनीक पर भरोसा और सुविधा का दायरा दोनों लगातार बढ़ रहा है। 22 बड़े स्टेशनों में 533 कैमरे लगाने के बाद महकमा अब क्षेत्र के विभिन्न स्टेशनों में 325 और अतिरिक्त कैमरे लगाने की सोच रहा है, क्योंकि यह सुविधा यात्री सुरक्षा के लिहाज से महकमे के लिए तीसरी आंख का कार्य कर रहा है।

loksabha election banner

परिवहन का सबसे सस्ता माध्यम होने से यातायात के लिए लोगों की रेलवे पर निर्भरता सबसे अधिक है। दक्षिण पूर्व रेलवे में खड़गपुर-हावड़ा संभाग अति व्यस्त व भीड़भाड़ वाला माना जाता है। प्रतिदिन हजारों की संख्या में यात्री संभाग के विभिन्न स्टेशनों के बीच यात्रा करते हैं, जिसमें दैनिक यात्रियों की संख्या भी अच्छी-खासी है। इतनी बड़ी संख्या में यात्रियों को सुरक्षा प्रदान करना काफी चुनौतीपूर्ण कार्य माना जाता है, क्योंकि हमलों की स्थिति के साथ ही यात्रियों को भीड़ की अफरा-तफरी से बचाना भी काफी महत्वपूर्ण है। पिछले साल इसी संभाग के सांतरागाछी स्टेशन पर भगदड़ मच जाने से कुछ मौतें हुई थी।

=====================

चुनौती बनती भीड़

महत्वपूर्ण स्टेशनों पर उमड़ने वाली भारी भीड़ को नियंत्रित रखना काफी चुनौतीपूर्ण है। ज्यादातर स्टेशनों पर एक ही समय अधिक ट्रेनों के आ जाने से बेहिसाब भीड़ प्लेटफार्मों व रेलवे पुलों पर उमड़ती है। ज्यादातर पुल काफी संकरे और पुराने हैं और इस दौरान सबसे ज्यादा खतरा रहता है। पिछले साल सांतरागाछी में इसी परिस्थिति में दुर्घटना हुई थी। इसके बाद महकमे की ओर से महत्वपूर्ण स्टेशनों के पुल पर खड़े रहने की मनाही घोषित की गई थी। जिससे पुल का इस्तेमाल केवल प्लेटफॉर्म तक आने-जाने के लिए हो सके।

===========================

सहारा बनते सीसीटीवी कैमरे

करीब एक दशक से यात्री सुरक्षा में सीसीटीवी कैमरे का काफी उपयोग हो रहा है। दक्षिण पूर्व रेलवे के 22 बड़े स्टेशनों में 533 सीसीटीवी कैमरे लगाए जा चुके हैं। जिससे संदिग्धों की नजरदारी की जा सके, वहीं 325 और कैमरे लगाए जाने की महकमे की योजना है। जिनमें खड़गपुर, बोकारो स्टील सिटी, मेदिनीपुर, रांची, झाड़सुगड़ा, मुरी, आद्रा, राउरकेला, पुरुलिया-आद्रा और चक्रधरपुर शामिल हैं। खड़गपुर सहित कुछ बड़े स्टेशनों में यात्री सुरक्षा को और पुख्ता करने के लिए बैगेज स्केनर लगाए जाने की भी महकमे की योजना है। खड़गपुर में यह बैगेज स्केनर जल्द ही लगाया जाएगा।

========================

रेल महकमे में यात्री सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जा रही है। इसके लिए महत्वपूर्ण स्टेशनों में सीसीटीवी व बैगेज स्केनर लगाए जा रहे हैं। जल्द ही ज्यादातर स्टेशन इस सुविधा से लैस हो जाएंगे। कुलदीप तिवारी, वरिष्ठ मंडलीय वाणिज्यिक प्रबंधक, खड़गपुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.