Move to Jagran APP

आइआइटी के पूर्व छात्रों का फो‌र्ब्स इंडिया में दबदबा

पश्चिम मेदिनीपुर जिला के खड़गपुर स्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान के प

By JagranEdited By: Published: Fri, 08 Feb 2019 06:47 PM (IST)Updated: Fri, 08 Feb 2019 06:47 PM (IST)
आइआइटी के पूर्व छात्रों का फो‌र्ब्स इंडिया में दबदबा
आइआइटी के पूर्व छात्रों का फो‌र्ब्स इंडिया में दबदबा

सुरेन्द्र प्रसाद, खड़गपुर : पश्चिम मेदिनीपुर जिला के खड़गपुर स्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान के पूर्व छात्रों ने इस वर्ष के फो‌र्ब्स इंडिया 30 अंडर 30 सूची में अपना दबदबा बनाया। इस सूची में शामिल 30 में से 11 विजेता भारत के हैं, जो आइआइटी खड़गपुर के पूर्व छात्र हैं। सूची में शामिल ये विशेष 11 विजेता सफल उद्यमी हैं।

loksabha election banner

शुक्रवार को आइआइटी खड़गपुर अंतर्गत पूर्व छात्र मामले और अंतर्राष्ट्रीय संबंध कार्यालय द्वारा उक्त आशय की जानकारी देते हुए बताया गया कि प्रतिष्ठित सूची में शामिल संस्थान के पूर्व छात्र केशव प्रवासी, नितिन बबेल और शिशिर मोदी ने मिलकर एआइ संचालित चैटबॉट निकि.एआइ की स्थापना की है, जो जो ऑनलाइन खरीदारी के लिए एक बुद्धिमान निजी सहायक के रूप में काम करता है। सूची मे शामिल कामथ वसंत, अनुराग श्रीवास्तव और रोहन गुप्ता ने Þस्मॉलकेस' नामक एक ऐसा मंच विकसित किया है, जो निवेशकों को स्टॉक या एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड के थीमआधारित पोर्टफोलियो में निवेश का विकल्प प्रदान करता है, वहीं बैंगलूर स्थित इंट्रा सिटी लॉजिस्टिक कंपनी के संस्थापक पुष्कर ¨सह, सुदर्शन रवि और अंकित पराशेरारे अपनी कंपनी के माध्यम से लोगों को 24 गुणा सात दिन सेवा और वास्तविक समय की ट्रै¨कग प्रदान करते हैं। सूची में शामिल प्रणव गोयल और उत्तम डेगा रेसफेबर लैब्स एंड पोर्टर नामक कंपनी का संचालन करते हैं, जो भारत में इंट्रा सिटी पिकअप और डिलीवरी के लिए मिनी ट्रक सेवाएं प्रदान करने के साथ लॉजिस्टिक्स सपोर्ट सॉल्यूशन के लिए मंच भी प्रदान करते हैं। संस्थान के निदेशक प्रो. पार्थ प्रतिम चक्रवर्ती ने बधाई देते हुए कहा कि इन पूर्व छात्रों की उपलब्धियों से आइआइटी खड़गपुर का नाम एक बार फिर से बुलंद हुआ है। उम्मीद है संस्थान के वर्तमान छात्र इससे प्रेरणा लेंगे। आइआइटी खड़गपुर की ओर से बताया गया कि इसके अलावा संस्थान के एक अन्य पूर्व छात्र केशव किशोर जैन, जो वर्तमान में बार्कलेज में सहायक उपाध्यक्ष के पद पर आसीन हैं को प्रतिष्ठित ईटी यंग लीडर्स 2018 के रूप में चुना गया है। जैन ने 2013 में कृषि और खाद्य इंजीनिय¨रग विभाग से स्नातक किया था। बताया गया कि ईटी के यंग लीडर्स अवार्ड 26 से 32 वर्ष के आयु वर्ग में भारत के सबसे होनहार युवा प्रबंधकों का चयन कर प्रदान किया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.